script30 टर्म इस्तेमाल हो सकती है यह पीपीई किट | This PPE kit can be used 30 term | Patrika News

30 टर्म इस्तेमाल हो सकती है यह पीपीई किट

locationसूरतPublished: May 28, 2020 09:44:41 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

अंतरराष्ट्रीय मानक आधारित कोविड-19 उत्पादों का निर्माण सूरत में संभव

30 टर्म इस्तेमाल हो सकती है यह पीपीई किट

30 टर्म इस्तेमाल हो सकती है यह पीपीई किट

सूरत. सूर्यपुत्री तापी मैया की गोद में सिमटी सूरत नगरी में आपदा के साथ संघर्ष व मांग के अनुकूल स्वयं को बनाने की खासी महारत मिली हुई है। तभी तो कोविड-19 के अंतर्राष्ट्रीय मानक आधारित उत्पाद का निर्माण सूरत में भी संभव हो गया है। वस्त्रनगरी सूरत में उत्पादित वॉशेबल पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट किट का 30 दफा इस्तेमाल किया जा सकता है।
कोविड-19 कोरोना महामारी से लडऩे के लिए वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिकित्सा क्षेत्र में कई मानक तैयार किए है। इसमें कोरोना संक्रमितों के उपचार में चिकित्सक दल के लिए आवश्यक रूप से पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट किट समेत अन्य उत्पाद जरूरी बताए गए हैं। डबल्यूएचओ के अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरने की कोशिश सूरत में प्रवासी राजस्थानी कपड़ा उद्यमी ने करते हुए पॉलिस्टर कॉटेट पीपीई किट तैयार की है, जो कि धुलाई योग्य है और 30 बार से अधिक इस्तेमाल की जा सकती है। राजस्थान में झुंझुनूं जिले के मूल मंडावा के कपड़ा उद्यमी मयंक देवड़ा गत 25 वर्षों से अस्पतालों में उपयोगी कपड़े का निर्माण कर रहे हैं और उनके यहां तैयार अस्पतालों में उपयोगी कपड़ा युरोप के कई देशों में भी वर्षों से निर्यात हो रहा है। देवड़ा का कारोबार अस्पताल लाइन से जुड़ा होने के कारण उन्हें दो-ढाई माह पहले परिचित चिकित्सकों ने बेहतर गुणवत्ता वाले पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट किट बनाने की सलाह दी। उसके बाद मयंक देवड़ा ने फैशन डिजाइनर बहन शिखा देवड़ा के साथ मिलकर इस पर कार्य शुरू किया और कुछ समय की मेहनत के बाद पीपीई किट व पीपीई ऑवरऑल के सैम्पल तैयार किए और रक्षा मंत्रालय की लेब में इसकी टेस्टिंग पास होने के बाद निर्माण प्रक्रिया शुरू की गई। अभी रोजाना करीब एक हजार पीपीई किट का निर्माण यहां अस्पतालय उपयोगी कपड़े के साथ-साथ किया जा रहा है।
यह है किट में खास

80 जीएसएम के लाइट वेट पॉलिस्टर कॉटेट फेब्रिक्स पर पर्सनल प्रोटेक्टिव किट का निर्माण उधना-मगदल्ला रोड पर सोसियो सर्कल सचिन क्षेत्र की फैक्ट्री में कोविड-19 के नियम सोशल डिस्टेंस, मास्क आदि के साथ किया जा रहा है। किट का फेब्रिक्स एंटी माइक्रोबल, ब्लड एंड फ्ल्यूड रेजिस्टेंस, वॉटरप्रुफ और सबसे अहम श्वास लेने योग्य है। इसके अलावा इसे पहनने पर बाहर का जो तापमान है, वो ही कोरोना फ्रंटलाइन वॉरियर्स को महसूस होता है।
पुराना अनुभव काम आया

हॉस्पीकेयर के उत्पाद बनाने का पुराना अनुभव काम आया है और सुरक्षा के कई मानकों को ध्यान में रखकर पीपीई किट, पीपीई गाउन, पीपीई किट कवर आदि तैयार किए गए है।
शिखा देवड़ा, फैशन डिजाइनर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो