scriptहजारों श्रमिकों को मिलेगा यू-विन कार्ड | Thousands of workers will find a U-Win card | Patrika News

हजारों श्रमिकों को मिलेगा यू-विन कार्ड

locationसूरतPublished: Aug 23, 2015 11:37:00 pm

राज्य सरकार के श्रमिक
कल्याण कोष को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर खर्च करने के उद्देश्य से हजारों
श्रमिकों

surat

surat

सूरत।राज्य सरकार के श्रमिक कल्याण कोष को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर खर्च करने के उद्देश्य से हजारों श्रमिकों को अनऑथोराइज्ड वर्कर आइडेटिफिकेशन नंबर (यू-विन कार्ड) दिया जाएगा। कोष में करीब नौ सौ करोड़ रूपए की राशि जमा है।


सरकार की विभिन्न योजनाओं के जरिए इस राशि को असंगठित श्रमिकों के कल्याण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इस योजना के तहत शहर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा कार्यकर्ताओं ने दो दिवसीय शिविर का आयोजन 22 और 23 अगस्त को किया।


इसमें हजारों श्रमिकों को फार्म देने के साथ फार्म जमा कराए गए। अकेले पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 25 हजार लोगों को फार्म दिए गए। इनमे से करीब 15 हजार फार्म भरकर जमा कराए गए हैं।


भाजपा ने अपने सभी विधायको को अपने-अपने क्षेत्र में इस प्रकार के शिविर लगाकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को, जिसमें निर्माण क्षेत्र के श्रमिक, इलेक्ट्रिशियन, पलंबर, छोटा रोजगार करने वाले, घरेलू नौकर, विक्रेता आदि शामिल हैं, निबंधित करने को कहा है। शहर के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में पांच लाख श्रमिकों को निबंधित करने का लक्ष्य दिया गया है। यू-विन कार्ड तीन से चार वर्ग के बनेेगे।


सालाना 1.20 लाख रूपए से कम आय वाले श्रमिकों को इस योजना में शामिल किया गया है। रविवार को सूरत पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में शिविर लगाया गया, जिसमें दो दिन के अंदर 25 हजार लोगों को फार्म दिए गए। करीब 15 हजार लोगों ने फार्म भरकर जमा करा दिए। जिन लोगो के पास आधार कार्ड नहीं थे, उनके आधार कार्ड का एनरालमेंट कराया गया। आय के दाखिले के लिए चार वार्ड के पार्षदों को स्थल पर ही बिठाया गया, जिससे लोगों को तुरंत इसकी सुविधा मिल गई।


शहर महामंत्री अजय चौधरी ने बताया कि सरकार की ओर से आगामी दिनों में कई योजनाओं से इन सभी लोगों का जोड़ा जाएगा, इसके लिए लोगों के पास यू-विन कार्ड होना जरूरी है।

शहर के सभी विधानसभा क्षेत्र में यह कार्य शुरू किया गया है, जिससे अधिक से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के यू-विन कार्ड बन सकें। भाजपा नेता विनोद जैन ने बताया कि योजना के तहत श्रमिकों की दुर्घटना मौत होने पर एक लाख रूपए की सहायता, अपंग होने पर 50 हजार रूपए की सहायता, परिवार के किसी सदस्य के गंभीर बीमारी से पीडित होने पर इलाज के लिए दो लाख रूपए तक की सहायता समेत शिक्षा आदि के लिए भी राशि मुहैया कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो