scriptसीबीएसई स्कूल में शिक्षक बनने के लिए 16 दिसंबर से परीक्षा होगी शुरू | To become a teacher in CBSE school, the exam will start from 16dec | Patrika News

सीबीएसई स्कूल में शिक्षक बनने के लिए 16 दिसंबर से परीक्षा होगी शुरू

locationसूरतPublished: Sep 27, 2021 01:32:28 pm

– शिक्षक बनने के इच्छा रखने वाले उम्मीदवार के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया हुई शुरू- 31 जनवरी 2022 तक होगी कंप्यूटर बेस्ड प्रणाली पर होगी परीक्षा, 20 अलग अलग भाषा में आयोजित होगी परीक्षा

सीबीएसई स्कूल में शिक्षक बनने के लिए 16 दिसंबर से परीक्षा होगी शुरू

सीबीएसई स्कूल में शिक्षक बनने के लिए 16 दिसंबर से परीक्षा होगी शुरू


सूरत.
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) स्कॉलों में शिक्षक बनने के लिए आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा की घोषणा की गई है। इस बार कंप्यूटर बेस्ड पद्धति पर होने वाली यह परीक्षा 16 दिसंबर से लेकर 31 जनवरी 2022 तक आयोजित होगी। सोमवार से इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश भर में एक साथ ली जानेवाली यह परीक्षा 20 अलग अलग भाषाओं में आयोजित होगी।
सीबीएसई की स्कूल में बतौर शिक्षक नियुक्ति पाने के लिए सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ली जाती है। सीटीईटी की परीक्षा सीबीएसई की ओर से आयोजित होती है। इस बार यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 19 अक्टूबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। परीक्षा 16 दिसंबर से 31 जनवरी 2022 तक ली जाएगी। उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर परीक्षा को तिथि लिखी होगी उसीके अनुसार परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित होगी। परीक्षा में दो पेपर होगे। पेपर 1 कक्षा 1 से 5 और पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के शिक्षक के लिए आयोजित होगी। उम्मीदवार चाहे तो दोनो में से एक या फिर दोनो पेपर की परीक्षा दे सकेगा।
बोर्ड को ओर से परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी जैसे पाठ्यक्रम, भाषा, योग्यता, परीक्षा फीस, परीक्षा का शहर जैसी जानकारी 20 सितंबर को वेबसाइट पर जारी की जाएगी। वेबसाइट पर परीक्षा से जुड़ा बुलेटिन जारी किया जाएगा। जिसे डाउनलोड कर उम्मीदार परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर पाएगा। परीक्षा पास करने वाली उम्मीदार को सीबीएसई स्कूलों में बतौर शिक्षक पद के लिए चुना जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो