Exam / एक क्यूआर कोड स्कैन करने से बोर्ड परीक्षा की राह हो सकती है आसान, कैसे..? पढ़े खबर....

बोर्ड परीक्षार्थियों की गणित की तैयारी के लिए समिति स्कूल आचार्य ने बनाए क्यूआर कोड, मोबाइल फोन में क्यूआर कोड स्कैन करते ही गणित सोल्यूशन के वीडियो यू-ट्यूब पर

By: Sandip Kumar N Pateel

Published: 03 Jan 2020, 09:08 PM IST

सूरत. बोर्ड परीक्षार्थियों की मदद के लिए नगर प्राथमिक शिक्षण समिति की एक स्कूल के आचार्य ने गणित की तैयारी के क्यूआर कोड बनाए हैं। इनसे परीक्षार्थी वीडियो के जरिए गणित सीख सकते हैं।

Exam / एक क्यूआर कोड स्कैन करने से बोर्ड परीक्षा की राह हो सकती है आसान, कैसे..? पढ़े खबर....

आचार्य नरेश मेहता ने विद्यार्थियों के लिए एक यू ट्यूब चैनल बनाया है, जिस पर वह गणित समेत विभिन्न विषयों के वीडियो अपलोड करते हैं, ताकि विद्यार्थी घर बैठे पढ़ाई कर सकें। 10वीं बोर्ड के परीक्षार्थी उनके चैनल और वीडियो तक आसानी से पहुंच सके, इसके लिए उन्होंने अनोखा तरीका ढूंढा। नरेश मेहता ने गणित के उदाहरण सोल्यूशन करते हुए कई वीडियो बनाए और यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड कर उनके क्यूआर कोड बनाए हैं। उनका कहना है कि नई पीढ़ी मोबाइल फोन पर काफी सक्रिय है। क्यूआर कोड मोबाइल फोन में स्कैन करने के साथ ही वीडियो अपलोड हो जाएगा। उसे देखकर परीक्षार्थी गणित विषय की तैयारी कर सकेंगे।


हर साल 4 लाख से अधिक गणित में होते हंै फेल


नरेश मेहता ने बताया कि 10वीं बोर्ड परीक्षा का अब तक का इतिहास देखें तो हर साल करीब 12 लाख परीक्षा देते हैं और इनमें से 4 लाख अकेले गणित विषय में फेल होते हैं। गणित के उदाहरण के सोल्यूशन के लिए वीडियो में उन्होंने आसान तरीका बताया है। विद्यार्थी बार-बार वीडियो देखकर गणित विषय की तैयारी कर सकते हैं।


पांच लाख ने देखा वीडियो


नरेश मेहता एज्यू नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अब तक पांच लाख विद्यार्थी वीडियो देख चुके हैं और अलग-अलग विषयों का अध्ययन कर चुके हैं। उनके इस प्रयास की मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सराहना की है और शुभकामना संदेश भेजा है।

Show More
Sandip Kumar N Pateel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned