scriptजलाराम बापा की जयंती आज | Today's birth anniversary of Jalaram Baba | Patrika News

जलाराम बापा की जयंती आज

locationसूरतPublished: Nov 13, 2018 08:21:59 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

मंदिरों में हुई सजावट, जगह-जगह होंगे भंडारे

patrika

जलाराम बापा की जयंती आज

सूरत. कार्तिक शुक्ल सप्तमी बुधवार को संत जलाराम बापा की जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी। इस अवसर पर भागल चौराहे के निकट बालाजी रोड सहित अन्य क्षेत्रों में स्थित मंदिरों में विशेष सजावट की गई है, वहीं बुधवार सुबह से ही भंडारे के आयोजन होंगे। वहीं, रघुवंशी लोहाणा समाज की ओर से सामूहिक रूप से जलाराम बापा की जयंती मनाई जाएगी।
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्तिक शुक्ल सप्तमी बुधवार को संत जलाराम बापा की जयंती सूरत सहित दक्षिण गुजरात में हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी। जयंती मौके पर बालाजी रोड पर जलाराम बापा मंदिर में रोशनी की विशेष सजावट की गई है। इसी तरह से शहर के रांदेर, वराछा, कतारगांव एवं अन्य क्षेत्रों में स्थित मंदिरों में भी सजावट की गई है। बुधवार सुबह से मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ दर्शन करने पहुंचेंगी और इस दौरान धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसमें यज्ञ-हवन, पूजा-अनुष्ठान, सत्यनारायण कथा के अलावा बड़े पैमाने पर भंडारे के आयोजन होंगे। मंदिरों के अलावा अन्य कई स्थलों पर भी धर्मप्रेमी लोग भंडारों का आयोजन मंगलवार को करेंगे।
उधर, रघुवंशी लोहाणा समाज की ओर से जलाराम बापा जयंती के मौके पर बुधवार सुबह वराछा के लाभेश्वर चौक से शोभायात्रा निकाली जाएगी। यात्रा बाद में शहर के विभिन्न मार्ग से होकर अडाजण के महानगरपालिका पार्टी प्लॉट पहुंचेगी। यहां पर समाज की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

मनाया ज्ञानपंचमी पर्व


कार्तिक शुक्ल पंचमी के मौके पर सोमवार को शहर में जैन समाज की ओर से ज्ञान पंचमी के आयोजन साधु-साध्वियों के सानिध्य में किए गए। इसी कड़ी में पांडेसरा जैन संघ में पहली बार बोथरा आराधना भवन में ज्ञानपंचमी पर्व का आयोजन सुबह में किया गया। इसमें चारों वर्ग के श्रद्धालुओं और ज्ञानशाला के बालक-बालिकाओं ने ज्ञानपंचमी की आराधना साधु-साध्वियों के सानिध्य में की। इसके बाद सामूहिक देव वंदन और 51 ज्ञान के उपकरण समेत अन्य सामग्री की आराधना की गई। ज्ञानपंचमी के आयोजन शहर में अन्य स्थलों पर भी किए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो