scriptदांत किटकिताती सर्दियां आई, मौसमी बीमारियां लाई | Toothache winters, brought seasonal diseases | Patrika News

दांत किटकिताती सर्दियां आई, मौसमी बीमारियां लाई

locationसूरतPublished: Jan 09, 2020 07:52:02 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

श्री विनोबाभावे सिविल अस्पताल में मरीजों की लम्बी कतारें
Long queues of patients at Sri Vinobabwe Civil Hospital

दांत किटकिताती सर्दियां आई, मौसमी बीमारियां लाई

दांत किटकिताती सर्दियां आई, मौसमी बीमारियां लाई

सिलवासा. उत्तरी राज्यों में बर्फबारी एवं ठंडक का असर संघ प्रदेशों में दिखाई दे रहा है। सर्दी बढऩे के साथ लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। श्री विनोबाभावे सिविल अस्पताल में बाह्य रोगी पंजीकरण, ओपीडी एवं दवा वितरण केन्द्र के बाहर मरीजों की लम्बी-लम्बी कतारंे लगने लगी हैं। डॉक्टरों के अनुसार डेंगू का प्रकोप कम हुआ है, परन्तु सर्दी-जुकाम, खांसी, वायरल, ज्वर, टायफायड जैसे मौसमी रोगी बढ़ गए हैं।
माह के शुरुआती दिनों से मौसम में खास परिवर्तन देखने को मिल रहा है। उत्तरी राज्यों में बर्फबारी से तापमान में तेजी से गिरावट आई है। रात का पारा गिरकर 11.2 डिग्री सेल्सियस आ गया है। बढ़ी सर्दी ने जनजीवन को ठिठुरा दिया है। डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि ठंडे मौसम से विभिन्न बीमारियों के वायरस सक्रिय हो जाते हैं। तापमान बदलने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में उतार-चढ़ाव होता रहता है, जिसके कारण बुखार, खांसी, सर्दी, वायरल बुखार होने की आशंका बढ़ जाती है। इस बुखार में रोगी के शरीर का तापमान बढक़र 100 से 103 डिग्री तक पहुंच जाता है। रोगी को सिरदर्द, खांसी, जुकाम, उल्टी दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। सर्दी से बचाव ही इसका एकमात्र उपाय है। बुखार आने पर तुरंत नजदीकी अस्तपताल में दिखाएं।
https://twitter.com/hashtag/Manali?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/yadavakhilesh/status/1215273323250106373?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Punjab?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दांत किटकिताती सर्दियां आई, मौसमी बीमारियां लाई
शाम होते ही हवा बढ़ा देती है सर्दी
दिन निकलने के साथ ही गुरुवार को धूप निकली और हल्की सर्द हवाएं भी चली। दोपहर को ठंडक में कुछ राहत मिली लेकिन शाम होते होते बाजारों में लोगों की भीड़ गायब सी हो गई। हालांङ्क्षक खरीदारी के लिए बाजारों में कुछ लोग दिखाई दिए। सर्दी के बढ़ते तेवर के चलते खानपान में बदलाव देखने को मिल रहा है। लोग शरीर को गर्मी देने वाले गजक, तिलपट्टी,जलेबी, गाजर व मूंग का हलवा, दूध जलेबी, चाइनीज व अन्य गर्म पदार्थो का सेवन करके सर्दी से बचने का जतन करते दिखे। एक तरह जहां सुबह शाम को तेज सर्दी का एहसास होने लगा है, वहीं शहर में ऊनी वस्त्र, स्वेटर, मफ्लर, शॉल, जैकेट, कोट, टॉपी आदि बेचने वाले स्टॉलों पर ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है। शाम को सर्दी का असर शुरू होने के साथ रात गहराते ही बढऩे लगा है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है

ट्रेंडिंग वीडियो