स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में अब बढ़ेंगे सैलानी, पीएम ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

- देश के पहले ग्रीन स्टेशन भवन का भी लोकार्पण

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 17 Jan 2021, 01:57 PM IST

सूरत/भरुच.

विश्व की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' रविवार को देश के छह राज्यों के ट्रेन मार्ग से जुड़ गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह दिल्ली से ही 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी के साथ देश के पहले ग्रीन रेलवे स्टेशन के भवन का भी वर्चुअल लोकार्पण किया। इस मौके से रेल मंत्री पीयूष गोयल भी रेल भवन दिल्ली से जुड़े। आयोजन को खास बनाने के लिए विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के निकट केवड़िया में बने ग्रीन रेलवे स्टेशन स्थल पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, राज्यपाल, रेलवे के जीएम, सरदार सरोवर नर्मदा निगम के चेयरमैन कैलाशनाथन व एमडी डॉक्टर राजीव गुप्ता भी पहुंचे। वहां बड़ी एलसीडी स्क्रीन पर लोकार्पण कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाते ही रविवार को देश के 6 राज्यों से 8 ट्रेनों को भी रवाना किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने रेलवे के अन्य प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ किया।

पिछले दिनों स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में विभिन्न पार्क एवं प्रोजेक्ट का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री चरणबद्ध रूप से इसे विश्व के सबसे बड़े पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करते जा रहे हैं। अब भारतीय रेल की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक रेल को सीधे निर्बाध कनेक्टिविटी देने की योजना ने अंतिम रूप ले लिया है। छह राज्यों से पर्यटक अब सीधे ट्रेन के जरिए यहां पहुंच सकेंगे। इससे अब अन्य राज्यों से देशी-विदेशी सैलानी आसानी से पहुंच सकेंगे। इससे पहले स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का आसान रोड व हवाई मैप नहीं होने से सैलानियों की संख्या उतनी नहीं थी, जितनी विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा के अनुरूप अपेक्षा की जा रही थी।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में अब बढ़ेंगे सैलानी, पीएम ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 17 जनवरी को अलग-अलग गंतव्यों से केवडिया के लिए नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन ट्रेनों के शुरू होने से कुल 10 ट्रेनें केवड़िया से जुड़ जाएंगी। इसमें से 3 ट्रेनों का विस्तार किया गया है और 7 ट्रेनों को नियमित चलाने के लिए नई शुरुआत की गई है। अहमदाबाद-केवड़िया जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में विस्टाडोम, एसी चेयर कार एक्जीक्यूटिव क्लास, एसी चेयर कार और नॉन एसी चेयर कार कोच शामिल हैं। इसके अलावा डभोई चांदोद देवरिया ब्रॉड गेज रेलवे लाइन तथा प्रताप नगर केवड़िया नया विद्युतीकरण रेलखंड का लोकार्पण करेंगे। वहीं, दमोह चंदोद केवड़िया स्टेशन की बिल्डिंग का भी उद्घाटन करेंगे। केवड़िया देश का पहला ग्रीन रेलवे स्टेशन है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में अब बढ़ेंगे सैलानी, पीएम ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

क्या है ग्रीन स्टेशन

बड़ोदरा से करीब 80 किलोमीटर और स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर केवड़िया में तैयार हो रहा ग्रीन रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से सज्जित है। यहां पर पर्यावरण को ध्यान में रखकर तमाम व्यवस्था की गई है। जैसे सोलर ऊर्जा से चलित बिजली और कचरा निस्तारण सिस्टम तथा हाइजेनिक साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं के साथ इसे इस तरह से भव्य बनाया गया है कि विदेशी सैलानियों पर भारत की विशेष छाप पड़े।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में अब बढ़ेंगे सैलानी, पीएम ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

इन आठ ट्रेनों को हरी झंडी

09249 अहमदाबाद-केवड़िया एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-14.42 बजे पहुंची)

09130 वाराणसी-केवड़िया एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-अगले दिन 14.57 बजे पहुंचेगी)

09127 दादर-केवड़िया एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-18.42 बजे पहुंची)

09146 निजामुद्दीन-केवड़िया एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-अगले दिन 13.55 बजे पहुंचेगी)

09106 रीवा-केवड़िया एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-अगले दिन 7.47 बजे पहुंचेगी)

09119 चेन्नई-केवड़िया एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-अगले दिन 14.52 बजे पहुंचेगी)

09117 प्रतापनगर-केवड़िया एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-12.57 बजे पहुंची)

09118 केवड़िया-प्रतापनगर एक्सप्रेस (11.12 बजे रवाना-12.32बजे पहुंची)

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned