scriptAWARENESS : ऑनलाइन क्लास में दिखेंगे ट्रैफिक जागरुकता के वीडियो | Traffic awareness videos will be seen in online class | Patrika News

AWARENESS : ऑनलाइन क्लास में दिखेंगे ट्रैफिक जागरुकता के वीडियो

locationसूरतPublished: Aug 09, 2020 09:49:55 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

 
– सूरत के नवनियुक्त पुलिस आयुक्त अजय तोमर की पहल
Initiative of newly appointed Police Commissioner of Surat Ajay Tomar

AWARENESS :  ऑनलाइन क्लास में दिखेंगे ट्रैफिक जागरुकता के वीडियो

AWARENESS : ऑनलाइन क्लास में दिखेंगे ट्रैफिक जागरुकता के वीडियो

दिनेश एम. त्रिवेदी.

सूरत. हीरे और कपड़े से दुनियाभर में नाम रोशन करने वाले सूरत के लिए यातायात नियमों के प्रति संवेदनहीनता एक दाग की तरह हैं। शहर में जो भी नए पुलिस अधिकारी आते हैं, वे अपने तरीके से इस दाग को धोने की कोशिश जरूर करते हैं। कुछ समय की उनकी सख्ती के चलते फौरी परिणाम तो देखने को मिलते हैं, लेकिन स्थायी सुधार या जागरुकता बहुत कम ही देखने को मिलती है।
AWARENESS : ऑनलाइन क्लास में दिखेंगे ट्रैफिक जागरुकता के वीडियो
ऐसे में नवनियुक्त पुलिस आयुक्त अजय तोमर ने नई पीढ़ी को तैयार करने का मन बनाया हैं। उन्होंने ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर इस बारे में चर्चा की। कोरोना के चलते स्कूल -कॉलेज बंद होने के कारण वहां जाकर छात्र-छात्राओं को जागृत करना संंभव नहीं था। इसलिए ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने कुछ स्कूल संचालकों से बात की।
वर्तमान में चल रही छात्रों की ऑनलाइन क्लास के दौरान एक से डेढ़ मिनट के ट्रैफिक जागरुकता से जुड़े वीडियोज दिखाने की योजना बनाई हैं। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने छात्रों की उम्र के हिसाब से रोचक वीडियोज का चयन किया है। जिन्हें पीरियड शुरू होने से पहले या खत्म होने के समय छात्रों को दिखाया जाएगा।
एनिमेटेड वीडियोज का उपयोग :

सहायक पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक प्लानिंग) एपी चौहाण ने बताया कि अधिकतर एनिमेटेड वीडियोज का उपयोग किया जा रहा हैं। इनमें से कुछ तुलनात्मक रूप से देश और शहर में यातायात कि स्थिती बताने वाले हैं और कुछ नियमों की जानकारी देने वाले हैं। जिन स्कूलों को इससे जोड़ा गया हैं वहां सोमवार से इसकी शुरुआत हो जाएगी। अन्य स्कूलों को जोडऩे की प्रक्रिया चल रही हैं।
गुड टच और बैड टच भी :

सिर्फ यातायात नियम ही नहीं, बल्कि बच्चों को गुड टच और बैड टच के वीडियो भी बताए जाएंगे। ताकि वे उनके साथ होने वाले यौन उत्पीडऩ को समझ सके और यदि उनके साथ ऐसा हो रहा हैं तो उन्हें क्या करना हैं और क्या नहीं करना है, इस बारे में जान सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो