सूरत एयरपोर्ट पर विमानों के लिए बनेंगे दो हैंगर

सूरत एयरपोर्ट पर विमानों के लिए बनेंगे दो हैंगर

Pradeep Devmani Mishra | Publish: Nov, 10 2018 08:19:19 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

गुजरात में तीन एयरपोर्ट पर हैंगर बनाए जाने हैं

सूरत

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने सूरत एयरपोर्ट पर हैंगर बनाने के लिए टेंडर जारी किया है। ऑथोरिटी की ओर से देशभर के 29 हवाई अड्डों पर हैंगर बनाने के लिए दो दिन पहले जारी टेंडर के अनुसार गुजरात में तीन एयरपोर्ट पर हैंगर बनाए जाने हैं। अहमदाबाद में तीन, वड़ोदरा में एक और सूरत में दो हैंगर बनाए जाएंगे। हालांकि यह हैंगर छोटे विमानों के लिए हैं। इसमें 78 से 90 सीटों की फ्लाइट को पार्क किया जा सकेगा। वी वर्क फोर वर्किंग एयरपोर्ट कमेटी के संजय जैन ने बताया कि सूरत एयरपोर्ट धीरे-धीरे विकसित हो रहा है। यहां से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शुरू करने का विचार चल रहा है।

आतिशबाजी से निकला २००० टन कचरा
दीपावली से पहले २४ सौ एमटी तक पहुंच गया कचरा दीपावली के बाद करीब तीन सौ टन घट गया। मनपा की सफाई टीम ने दीपावली के बाद आतिशबाजी से निकला २००० टन कचरा एकत्र किया।
घर-दुकानों में साफ-सफाई के कारण दीपावली से पहले शहर में रोजाना २४ सौ एमटी कचरा निकल रहा था। आम दिनों में शहर में १७-१८ सौ टन कचरा निकलता है। शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए मनपा ने गार्बेज कलेक्शन टीमें लगाई थीं, जो फोन कॉल पर कचरा उठा रही थीं। दीपावली के बाद कचरे की मात्रा में गिरावट आई है। दीपावली की आतिशबाजी के बाद साफ-सफाई में मनपा टीम ने करीब २००० एमटी कचरा जमा किया। दीपावली के दिन यह आंकड़ा आम दिनों से घटकर करीब ६५० एमटी तक पहुंच गया था। इसकी वजह कर्मचारियों का छुट्टी पर चले जाना बताई जा रही है। त्योहार के लिए कर्मचारियों ने सुबह जल्दी कचरा एकत्र कर लिया। उनके जाने के बाद निकला कचरा अगले दिन उठाया गया।
दीपावली के दौरान कचरा भले दो हजार टन से ज्यादा निकल रहा हो, यह आंकड़ा औसत से फिर भी कम है। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रति व्यक्ति प्रतिदिन आधा किलो कचरा निकलना चाहिए। इसके मुताबिक शहर से रोजाना तीन हजार टन से अधिक कचरा निकलना चाहिए, लेकिन यह आंकड़ा १८ सौ टन के करीब ही है।

Ad Block is Banned