scriptAccident : बेकाबू डंपर ने फूटपाथ पर सो रहे 21 जनों को कुचला,15 की मौत | Uncontrollable dumper crushed 21 people sleeping on footpath, 15 kille | Patrika News

Accident : बेकाबू डंपर ने फूटपाथ पर सो रहे 21 जनों को कुचला,15 की मौत

locationसूरतPublished: Jan 20, 2021 10:46:21 am

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

– सूरत के कीम-मांडवी रोड पर कीम चौराहे के निकट हुआ हादसा- गन्ना लदे ट्रैक्टर से टक्कर के बाद बेकाबू हुआ डंपर- हादसे के शिकार अधिकतर श्रमिक राजस्थान के- Accident near Kim cross road on Kim-Mandvi road in Surat- Uncontrollable dumper after collision with sugarcane laden tractor- Most of the workers of the accident are from Rajasthan

Accident : बेकाबू डंपर ने फूटपाथ पर सो रहे 21 जनों को कुचला,15 की मौत

Accident : बेकाबू डंपर ने फूटपाथ पर सो रहे 21 जनों को कुचला,15 की मौत


सूरत/बारडोली. जिले के कीम-मांडवी रोड पर कीम चौराहे के निकट सोमवार मध्यरात्रि हुए खौफनाक हादसे में 15 श्रमिकों की दर्दनाक मौत हो गई तथा 6 अन्य घायल हो गए। मरने वालों में एक साल की मासूम बच्ची व किशोरियों समेत 8 महिलाएं भी शामिल हैं। दरअसल सामने से आ रहे ट्रैक्टर से टक्कर के बाद एक डंपर बेकाबू हो गया। डंपर सडक़ किनारे सीवरेज लाइन पर बनी 1 फीट उंची फूटपाथ पर चढ़ गया और फूटपाथ पर सौ रहे 50 में से 21 श्रमिकों को रौंद डाला। फिर पीछे छपरनुमा दुकानों से टकरा कर रुका।
कीम चौराहे के निकट सपनानगर इलाके करीब बारह बजे जब यह खौफनाक हादसा हुआ। दिहाड़ी मजदूरी करने वाले सभी प्रवासी श्रमिक अपने परिवारों के साथ निद्राधिन थे। कुछ ही सैंकड़ में हुई इस घटना से कोहराम मच गया। 13 श्रमिकों की मौके पर ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने पुलिस को खबर की। डंपर में फंसे चालक व खलासी समेत ९ घायलों को बाहर निकाला। खबर मिलने पर आलाधिकारियों के साथ कोसंबा समेत निकटवर्ती थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।
पुलिस ने चालक व खलासी समेत घायलों को उपचार के लिए सूरत के स्मीमेर अस्पताल भिजवाया। जहां उपचार के दौरान तीन अन्य ने भी दम तोड़ दिया। शेष सभी की हालत स्थिर बताई जा रही है। सूरज जिला पुलिस अधीक्षक उषा राड़ा ने बताया कि घटना के संबंध में कोसंबा पुसि थाने में डंपर चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है। डंपर चालक घायल है वह शराब के नशे में या नहीं इसकी अभी मेडिकल रिपोर्ट नहीं मिली हैं।
हादसे के शिकार अधिकतर राजस्थान के

जानकारी के अनुसार कीम चौराहे पर सोमवार रात खौफनाक हादसे का शिकार हुए अधिकतर आदिवासी श्रमिक परिवार राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ तहसील क्षेत्र के अलग-अलग गांवों के है। इनमें से सात तो इकलौते भगतपुरा गांव के हैं। कुछ मध्यप्रदेश के सीमावर्ती गांवों के है। सभी पेशे से दिहाड़ी श्रमिक है। जो कीम चौराहे व आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों में मजदूरी की तलाश में आते है, कुछ रुपए कमाने के बाद लौट जाते है।
अधिकतर अपनी पत्नियों के साथ निर्माण स्थलों पर चिनाई या फिर खनन का काम करते है। जब तक यहां काम करते है फूटपाथ को ही अपना आशियाना बना लेते है। वहीं पर खाना बना कर खाते है और फिर रात में सौ जाते है।
माता पिता की मौत,चमत्कारिक ढंग से बची छह माह की बच्ची

हादसे के समय मात्र छह माह की एक बच्ची भी अपने पिता विकेंश और माता रंजिला के बीच फूटपाथ पर सौ रही थी। लेकिन वह चमात्कारिक ढंग से सकुशल बच गई। हादसे के बाद लोगों ने लाशों के ढेर के बीच उसकी रोने की आवज सुनी तो उसे निकाला। उसके शरीर पर एक खरोंच भी नहीं थी। जबकि उसके माता पिता दोनों मौके पर ही काल का ग्रास बन गए। वह डंपर के दोनों टायरों के बीच सुरक्षित रह गई।
Accident : बेकाबू डंपर ने फूटपाथ पर सो रहे 21 जनों को कुचला,15 की मौत
लोगों ने बच्ची को उसके नाबालिग फूफी जूली के हवाले किया। वह भी वहीं पर सौ रही थी लेकिन डंपर की चपेट में नहीं आई थी। इस मासूम के अलावा विकेंश और उसकी पत्नी रंजिला की तीन साल की एक और पुत्री अंजली है जो गांव में उनके नाना नानी के पास हैं।
—————–

हताहतों की सूची
———-
मौके पर हुई मौत
—————
1. मनीषा केला महिड़ा (19) निवासी भगतपुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
2. वनिता केला महिड़ा (17) निवासी भगतपुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
3. राहुल भारजी महिड़ा (19) निवासी देरजर,रतलाम, मध्यप्रदेश
4. संगीता दिलीप वसुनिया (27) निवासी गारड़ाखोरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
5. चंपा वालू पणदा (16) निवासी मास्का, बांसवाड़ा, राजस्थान
6. नरेश वालू पणदा (25) निवासी मास्का, बांसवाड़ा, राजस्थान
7. रजीला विकेश महिड़ा (25) निवासी खेरदा, बांसवाड़ा, राजस्थान
8. विकेश रावजी महिड़ा (27) निवासी खेरदा, बांसवाड़ा, राजस्थान
9. शकन रुपचंद वसुनिया (21) निवासी गारड़ाखोरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
10. मुकेश केला महिड़ा (25) निवासी भगतपुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
11. लीला मुकेश महिड़ा (22) निवासी भगतपुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
12. तेजल मुकेश महिड़ा (01) निवासी भगतपुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
—————
सूरत अस्पताल में मौत
1. अनिता मनीष महिड़ा (40) निवासी बाजना,रतलाम, मध्यप्रदेश
2. दिलीप आकरा वसनिया (20) निवासी भगतपुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
3. शोभा राकेश वसनिया (23) निवासी भगतपुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
——-
अस्पताल भर्ती घायल
1. पिंका कमलेश महिड़ा (19) निवासी देवड़ा, बांसवाड़ा, राजस्थान
2. नंदु संजू आड (21) निवासी अंबापुरा, बांसवाड़ा, राजस्थान
3. कमलेश भूरजी महिड़ा (21) निवासी देवडा, बांसवाड़ा, राजस्थान
4. मनीष कला मेवुलिया (23) निवासी बाजना,रतलाम, मध्यप्रदेश
5. सुदामा रामजी यादव (24) निवासी गड़वा, सिधी, मध्यप्रदेश (डंपर खलासी)
6. पुनालाल श्रीराम केवट (24) निवासी चित्रंगी, सिधी, मध्यप्रदेश (डंपर चालक)
—————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो