फिल्म से समझो, कैसे रुकेगी आग

फिल्म के जरिए समझाया जाएगा, आग से कैसे बचा जाए, देश में अपनी तरह का पहला प्रयास, मनपा की दमकल टीम ने तैयार की डाक्यूमेंट्री

By: विनीत शर्मा

Published: 27 Nov 2019, 11:16 PM IST

विनीत शर्मा

सूरत. शिक्षाविद मानते हैं कि ऑडियो विजुअल फार्मेट (फिल्म) में पढ़ाया गया सबक ज्यादा लंबे समय तक याद रहता है। शायद इसीलिए मनपा प्रशासन ने फिल्म के माध्यम से लोगों को आग से सुरक्षा के उपायों के प्रति सचेत करने की कवायद शुरू की है। मनपा की दमकल टीम ने करीब साढ़े चार मिनट की एक डाक्यूमेंट्री तैयार की है, जिसे स्कूल-कॉलेजों के साथ ही सिनेमा हॉल में भी चलाने पर काम हो रहा है। मनपा की यह अनोखी पहल अपने मकसद में कामयाब होती है तो भविष्य में आग के खतरों से सुरक्षित निकलना सूरतीयों के लिए सहज हो जाएगा।

देखें वीडियो - फिल्म के जरिए समझो आग से कैसे बचा जाए

तक्षशिला आग हादसा मनपा प्रशासन ही नहीं, शहर के लोगों को भी बड़ा सबक दे गया है। 24 मई को हुए तक्षशिला आर्केड आग हादसे में कोचिंग क्लास में मौजूद 22 बच्चों की मौत हो गई थी। इस हादसे में लापरवाही को लेकर दमकल पर गंभीर सवाल उठे थे। ऊपर से कूद रहे बच्चों को बचाने के लिए दमकल स्टाफ नेट भी नहीं लगा पाया था। लोगों में जागरुकता के अभाव के कारण भी ऊपर से कूद रहे बच्चों को बचाया नहीं जा सका था। हालांकि कुछ लोगों ने बचाव के प्रयास किए थे, जो विफल रहे। उसके बाद मनपा प्रशासन ने जहां अपने दमकल बेड़े को मजबूत करने की कवायद शुरू की, लोगों में जागरुकता के लिए भी कदम बढ़ाए हैं।

मनपा की दमकल टीम ने करीब साढ़े चार मिनट की जो डाक्यूमेंट्री तैयार की है, उसमें लोगों को आग के कारणों की जानकारी देने के साथ हादसों के वक्त कैसे सुरक्षित बचा जाए, इसकी सीख दी गई है। अग्नि शमन उपकरणों के इस्तेमाल की जानकारी भी लोग इस डाक्यूमेंट्री से ले सकेंगे। चीफ फायर ऑफिसर बसंत पारेख के मुताबिक इसे बनाने में करीब २० दिन का समय लगा। फिल्म तैयार करने में दमकल स्टाफ ही शामिल रहा है। मनपा प्रशासन को उम्मीद है कि यह पहल आग हादसों के वक्त लोगों को बेहतर तरीके से निपटने के उपाय सिखा पाएगी।

स्कूल-कॉलेजों और सिनेमाघरों में दिखाई जाएगी

फिल्म से समझो, कैसे रुकेगी आग

सूरत की दमकल टीम का आग के कारण और उससे बचाव के लिए डाक्यूमेंट्री तैयार करना देशभर में अपनी तरह का अनोखा प्रयास है। इस डाक्यूमेंट्री को मनपा की वेबसाइट पर रखने के साथ ही स्कूल-कॉलेजों को भी फिल्म दी गई है। इसके साथ ही डाक्यूमेंट्री को शहर के सिनेमा हॉल में भी चलाने की कवायद की जा रही है। मनपा प्रशासन के मुताबिक इसके लिए सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स संचालकों से बात की जा रही है। मनपा प्रशासन दीपावली पर सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स इसे ट्रायल के तौर पर चला भी चुका है।

Show More
विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned