scriptकोरोना के चलते विश्वविद्यालय को बदलने पड़े परीक्षा के नियम | University has to change exam rules due to Corona | Patrika News

कोरोना के चलते विश्वविद्यालय को बदलने पड़े परीक्षा के नियम

locationसूरतPublished: May 24, 2021 07:14:58 pm

– ओनलाइन परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को दिया जाएगा अतिरिक्त समय

कोरोना के चलते  विश्वविद्यालय को बदलने पड़े परीक्षा के नियम

कोरोना के चलते विश्वविद्यालय को बदलने पड़े परीक्षा के नियम

सूरत.
वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय को कोरोना के कारण परीक्षा के नियमों में बदलाव करना पड़ा है। एकेडमिक काउंसिल ने 70 अंकों की जगह अब 50 अंकों की परीक्षा लेने का तय किया है। साथ ही परीक्षा ओनलाइन ली जाएगी और ओनलाइन परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा।
कोरोना का सबसे ज्यादा असर शिक्षा जगत पर हुआ है। परीक्षा से लेकर पाठ्यक्रम सभी में बदलाव करने की नौबत आ गई है। कक्षाएं ओनलाइन ही हो पा रही है। ओफलाइन परीक्षा लेना संभव नहीं हो रहा है। इसलिए अब वीएनएसजीयू भी ओनलाइन परीक्षा लेनी की दिशा में आगे बढ़ रहा है। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में परीक्षा का मुद्दा मुख्य चर्चा का विषय बना। कोरोना को देखते हुए वीएनएसजीयू ने ओनलाइन परीक्षा लेने का तय किया है। इस पर एकेडमिक काउंसिल ने तय किया है कि अब प्रश्नपत्र 70 की जगह 50 अंकों का होगा। पाठ्यक्रम के जिस विषय में जितनी पढ़ाई हुई होगी उसी के आधार पर 50 अंको का प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा। सभी विषयों के 50 मार्क्स के दो पेपर सेट तैयार किए जाएंगे। जहां पर जरूरी है वहां पर गुजराती और जहां पर जरूरी है वहां पर हिंदी का पेपर सेट भी दिया जाएगा।
– दिया जाएगा अतिरिक्त समय:
एकेडमिक काउंसिल में ओनलाइन परीक्षा को लेकर भी बड़ा फैसला किया गया है। ओनलाइन परीक्षा हुई और परीक्षा के दौरान बिजली जाने या फिर इंटरनेट कनेक्टिविटी में किसी तरह की दिक्कत हुई तो विद्यार्थियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान ऐसे समस्या से निपटने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट दिए जाएंगे। इसके अलावा गणित वाले विषय में 1 अंक 30 प्रश्न और 2 अंकों के कुल 10 प्रश्न पूछे जाएंगे ।
परीक्षा पर कोई फैसला नहीं:
कोरोना के कारण वीएनएसजीयू ने अपनी सभी स्थगित परीक्षाएं ओनलाइन लेने का तय किया है। इसके लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है। लेकिन इस बीच सरकार ने विद्यार्थियों को प्रोग्रेशन देने की घोषणा की है। इसलिए अब कौन से पाठ्यक्रम और कौन से सत्र की परीक्षा ओनलाइन लेनी है या नहीं लेनी है यह फिलहाल तय नहीं है। परीक्षा लेनी पड़ी तो उससे पहले वीएनएसजीयू ओनलाइन परीक्षा की तैयारी कर लेना चाहता है। जिससे अंतिम समय किसी तरह की समस्या ना हो।

ट्रेंडिंग वीडियो