छोड़ सकते हैं यहां अनचाही औलाद

छोड़ सकते हैं यहां अनचाही औलाद

Dinesh O.Bhardwaj | Publish: Jun, 24 2019 08:04:41 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

दमण के अस्पताल में शिशु पालना स्वागत कक्ष शुरू

दमण. केंद्रशासित प्रदेश दमण में शिशु पालना स्वागत कक्ष की शुरुआत सोमवार को मरवड़ सरकारी अस्पताल में की गई। इस मौके पर जिला कलक्टर एवं समाज कल्याण सचिव संदीपकुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
सरकारी अस्पताल में शिशु पालना स्वागत कक्ष की शुरुआत पर आयोजित बैठक में समाज कल्याण विभाग, बाल संरक्षण सेवा, बाल कल्याण समिति, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। नानी दमण के मरवड़ सरकारी अस्पताल में शिशु पालना स्वागत कक्ष के संदर्भ में पिछली सरकार के बाल विकास मंत्रालय की तत्कालीन केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने दमण दौरे के दौरान शिशु पालना केन्द्र की दमण में स्थापना की बात कही थी। इसके बाद समाज कल्याण विभाग ने इस सुविधा की शुरुआत सोमवार से कर दी है। बाल संरक्षण सेवा व समाज कल्याण द्वारा स्थापित शिशु पालना स्वागत केन्द्र के मुख्य उद्देश्य में बताया गया कि यदि कोई किसी भी अनचाहे नवजात को अपनाना नही चाहता अथवा कोई लावारिस शिशु कहीं मिलता है तो उसे मरवड़ सरकारी अस्पताल के शिशु घर में छोड़ा जा सकता है। नवजात शिशु को पालने में छोडने वाले व्यक्ति की कोई पहचान नहीं ली जाएगी। शिशु पालना गृह में शिशु का स्नेह एवं सम्मान से पालन-पोषण किया जाएगा। बाल संरक्षण अधिकारी संजीव पंड्या ने बताया कि कोई भी लावरिस नवजात को यहां सौंप सकते है। इसके लिए 1098 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned