script

यूरिया खाद के घोटाले का पर्दाफाश

locationसूरतPublished: Feb 24, 2018 11:54:25 pm

किसानों को सस्ते में मिलने वाले यूरिया खाद के घोटाले का पर्दाफाश करते हुए स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वडोदरा…

Urea

Urea

वडोदरा।किसानों को सस्ते में मिलने वाले यूरिया खाद के घोटाले का पर्दाफाश करते हुए स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वडोदरा शहर पुलिस आयुक्त मनोज शशिधर ने शुक्रवार को बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में हालोल निवासी रिजवान इकबाल मंसूरी, गोधरा निवासी एवं किसानों को सब्सिडीयुक्त खाद बेचने वाली सरकारी मंडली के संचालक ताहिर भागरिया एवं गोधरा में नवाबाजार निवासी इसाक अहेमद मामजी शामिल हैं।

इसाक मजदूरी करता था। यह आरोपी किसानों को सस्ते में मिलने वाले जीएसएफसी एवं कृभको का यूरिया खाद टेक्नोग्रेड कम्पनी के नाम पर पेकिंग करके उसे केमिकल कम्पनियों को ऊंची कीमत पर बेचते थे। पुलिस ने स्थल १८ लाख १२ हजार रुपए का माल बरामद किया है।

ऐसे हुआ पर्दाफाश

पुलिस आयुक्त शशिधर ने बताया कि एसओजी को सूचना मिली थी कि रिजवान ने गोल्डन चौकड़ी के निकट स्थित मारुति एस्टेट में प्लॉट-१५ में एक गोदाम किराये पर लिया है और किसानों को खाद उपलब्ध कराने वाली मंडलियों से अधिक कीमत पर यूरिया खरीदकर इस गोदाम में संग्रह करता है। साथ ही उस खाद को टेक्नोग्रेड कम्पनी के नाम से रि-पेकिंग कर अपना कमीशन बनाकर केमिकल कम्पनियों को बेचता है। इस जानकारी के आधार पर एसओजी ने छापा मारा और दो महीने से चल रहे घोटाले का पर्दाफाश किया।

५-१० रुपए ज्यादा में खरीदता था खाद

पुलिस आयुक्त शशिधर ने बताया कि सरकार की ओर से किसानों को ५० किलो जीएसएफसी का यूरिया सब्सिडी के साथ ६३५.१० रुपए में और कृभकों का यूरिया २९५ रुपए में दिया जाता है। किसानों का यह खाद सरकार नियुक्त मंडलियों की ओर से दिया जाता है, लेकिन इस सब्सिडी युक्त यूरिया के जत्था को रिजवान सरकारी मंडली के संचालक ताहिर से सरकारी भाव की तुलना में ५-१० रुपए ज्यादा देकर खरीदता था और उसका गोदाम में संग्रह करता था।

रिजवान मुख्य आरोपी

एसओजी के निरीक्षक एच. एम. चौहान ने बताया कि इस घोटाले का मुख्य आरोपी रिजवान मंसूरी है। साथ में ताहिर व इसाक को भी गिरफ्तार किया है। इसके अलावा स्थल से रि-पेकिंग की सिलाई मशीन, इलेक्ट्रिक वजन कांटा, टेक्नीकल ग्रेड के मार्कवाली थैलियां, ४ लाख ८६ हजार ३७४ रुपए कीमत का जीएसएफसी व कृभको कम्पनी के खाद के १०३९ कट्टा, एक कार व ट्रक सहित १८ लाख १२ हजार ७०४ रुपए का माल बरामद किया है। इस संबंध में हरणी पुलिस थाने में सभी आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है।

रिपेकिंग कर ऊंची कीमत पर बेचते थे

रिजवान विभिन्न मंडलियों से सस्ते भाव में यूरिया खाद खरीदकर गोदाम में संग्रह करता था। बाद में टेक्नोग्रेड कम्पनी नामक अपनी प्रिंट की गई थैलियों (कट्टों) में रि-पेकिंग करता था। इस यूरिया को बाजार भाव से कुछ कम कीमत में केमिकल कम्पनियों को बेचता था। प्रारंभिक पूछताछ में रिजवान ने नंदेसरी स्थित भूमि केमिकल में यूरिया बेचने की बात कबूल की है। पुलिस को आशंका है कि उसने वडोदरा जिला सहित गुजरात में स्थित अनेक कम्पनियों को भी यूरिया बेचा होगा। इस संबंध में जांच जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो