50 से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन एक मार्च के बाद

- मनपा आयुक्त ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और निजी अस्पतालों के साथ बैठक की

- स्वास्थ्य विभाग को 25 फरवरी और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए 28 फरवरी तक टीकाकरण की अंतिम तारिख तय

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 23 Feb 2021, 10:46 PM IST

सूरत.

शहर में मनपा स्वास्थ्य विभाग ने तीसरे चरण में एक मार्च से शहर के 50 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों (कोमोरबिड) का वैक्सीनेशन शुरू करने की जानकारी दी है। स्वास्थ्य विभाग और फ्रंटलाइन वर्कर्स को 28 फरवरी के पहले वैक्सीन का प्रथम डोज लेने के निर्देश दिए हैं। जबकि प्रथम चरण में 9000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने वैक्सीन नहीं ली है। हाइपरटेंशन, डायबिटिज, ब्लड प्रेशर, और हार्ट की बीमारी समेत कोमोर्बिड कंडिशन वाले वृद्ध को मार्च के पहले सप्ताह से वैक्सीन की पहली डोज मिलेगी। ऐसे लोगों का मनपा ने पूर्व में सर्वे करवाया था जिनकी संख्या करीब 4 लाख 65 हजार है। इनमें रजिस्ट्रेशन करवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मैसेज के आधार पर वैक्सीन साइट पर पहुंच कर वैक्सीन लेने होगी।

मनपा आयुक्त बंछानिधी पाणि ने एक मार्च से शुरू होने वाले कोमोर्बिड नागरिकों के वैक्सीनेशन से पहले सोमवार को चिकित्सकों के साथ बैठक की। इसमें इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, फिजिशियन कंसलटेंट एसोसिएशन, फैमली फिजिशियन एसोसिएशन, पैथोलॉजी एसोसिएशन और निजी अस्पतालों के सदस्यों के साथ बैठक की। इसमें एक मार्च से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए रणनीति तैयार की गई। प्रत्येक निजी अस्पताल के चिकित्सकों को वैक्सीन लेने के बाद कोई भी साइड इफैक्ट होने पर मनपा स्वास्थ्य विभाग को उसकी रिपोर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

अब तक 62285 स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने वैक्सीन ली है। वहीं 7933 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने तो वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले ली है। कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन की सेकंड डोज दी जा रही है। इसके साथ में बचे रह गए स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रथम डोज भी दी जा रही है। दूसरी तरफ 25 जनवरी को 2577 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वैक्सीन का प्रथम डोज लिया था। इन्हें सोमवार को वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए मैसेज किया गया था। इसमें 2002 स्वास्थ्य कर्मचारी ने वैक्सीन की सेकंड डोज ली है। इसके अलावा 29 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने वैक्सीन की प्रथम डोज ली है।

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned