scriptस्वच्छता में वापी नगर पालिका को गुजरात में पांचवा स्थान | Vapi Municipality ranked fifth in Gujarat in cleanliness | Patrika News

स्वच्छता में वापी नगर पालिका को गुजरात में पांचवा स्थान

locationसूरतPublished: Aug 21, 2020 12:14:42 am

Submitted by:

Sunil Mishra

देश का 73वां सबसे स्वच्छ शहर है वापी
सूरत को देश में दूसरा स्थान मिला
Vapi is the 73rd cleanest city in the country
Surat gets second place in the country

स्वच्छता में वापी नगर पालिका को गुजरात में पांचवा स्थान

गटर सफाईकर्मियों को सुरक्षा किट का वितरण

वापी. केन्द्र सरकार की ओर से गुरुवार को स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुसार देश के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची जारी की गई। इसके अंतर्गत सूरत को जहां देश में दूसरा स्थान मिला, वहीं वापी को 73 वां स्थान मिला है। वापी शहर को राज्य स्तर पर पांचवां स्थान मिला है। वापी नगर पालिका को राज्य का पांचवा स्वच्छ शहर घोषित किए जाने पर नपा प्रमुख समेत कई लोगों ने खुशी जताई है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर वापी को 88वें स्थान पर रखा गया था। राज्य स्तर पर गत वर्ष भी पांचवा स्थान ही दिया गया था।
गटर सफाईकर्मियों को सुरक्षा किट का वितरण
द होप हाउस की ओर से गटर की सफाई करने वाले कॢमयों की सुरक्षा के लिए दस्ताने, एप्रन, मास्क समेत अन्य जरूरी वस्तुएं प्रदान की गई। इस बारे में संस्था की पूनम धूत ने बताया कि जिस गंदगी को लोग देखना पसंद नहीं करते यह कर्मचारी उसकी सफाई कर लोगों के लिए स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण का निर्माण करते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा का ख्याल रखना इस समाज की भी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि एक सर्वे के अनुसार इस काम में लगे करीब 70 प्रतिशत लोगों को बीमारी या असमय मौत हो जाती है। इसे देखते हुए इन मास्क, दस्ताने और मास्क के अलावा उन्हें इम्यूनिटी बूस्टर और सेनेटाइजर भी दिया गया। इनका उपयोग और उसकी महत्ता भी सफाईकर्मियों को बताई गई।
https://www.patrika.com/miscellenous-india/swachh-survekhan-2020-result-declare-indore-become-no-1-again-watch-complete-list-6350650/

https://www.patrika.com/ahmedabad-news/gujarat-government-urban-cleaness-survey-cm-rupani-6351922/

स्वच्छता में वापी नगर पालिका को गुजरात में पांचवा स्थान
बारडोली को स्वच्छता सर्वेक्षण में मिला 5वां स्थान
बारडोली. स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में बारडोली नगरपालिका प्रदेश में पांचवें स्थान पर रही। 2019 के मुकाबले इस बार अपनी रैंकिंग में 21 पायदान का सुधार किया है। बीते वर्ष बारडोली 26वें नंबर पर रही थी।
गुरुवार को जारी स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणाम बारडोली नगरपालिका के लिए अच्छी खबर लेकर आए। बीते दो वर्षों से औसत प्रदर्शन के बाद इस बार दो साल से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी बारडोली नगरपालिका ने एक लाख की आबादी वाले शहरों में राज्य स्तर पर शीर्ष पांच में जगह बनाई है। डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन, सिटीजन फीडबैक, सर्विस लेवल प्रोग्रेस और सर्टिफिकेशन केटेगरी में 6000 में से बारडोली नगरपालिका को 3462.15 अंक मिले। स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान 6569 नागरिकों ने अपनी राय दी। वेस्ट जोन में बारडोली 35वें स्थान पर है। स्वास्थ्य विभाग के राजेश भट्ट ने कहा कि अब हमारा फोकस स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में शीर्ष स्थान पर आना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो