script

पहले महीने फ्री पार्क होंगे वाहन

locationसूरतPublished: Jan 11, 2019 09:17:26 pm

ऑन साइट पार्किंग के लिए तय रास्तों पर होगी मार्किंग, पार्किंग पॉलिसी पर अमल की कवायद

p

पहले महीने फ्री पार्क होंगे वाहन

सूरत. मॉडल रास्तों पर ऑन साइट पार्किंग के लिए आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। यह सहूलियत पहले महीने ही मिलेगी। उसके बाद तो मनपा प्रशासन पार्किंग चार्ज भी वसूलेगा और नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने पर जुर्माना भी। ऑनसाइट पार्किंग के लिए तय रास्तों पर पार्किंग जोन बनाए जाने हैं। ऑनसाइट पार्किंग की मार्किंग जनवरी माह के अंत तक पूरी कर ली जाएगी।
सूरत महानगर पालिका ने शहर की जरूरतों को देखते हुए अपने लिए पार्किंग पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया था। ऐसा कर सूरत महानगर पालिका प्रशासन ने इतिहार रच दिया था। मनपा की सामान्य सभा से हरी झंडी मिलने के बाद इसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा गया था। माना जा रहा है कि राज्य सरकार से ड्राफ्ट पास हो गया तो यह प्रदेश की अन्य महानगर पालिकाओं के लिए नजीर बन सकता है। राज्य सरकार से मंजूरी के बाद मनपा प्रशासन ने पार्किंग पॉलिसी के अमल की कवायद शुरू की है।
पार्किंग पॉलिसी को लेकर शुक्रवार को हुई बैठक में आयुक्त एम थेन्नारसन ने इसके अमल को लेकर अब तक हुई कोशिशों की समीक्षा की। आयुक्त ने साफ किया कि ऑनसाइट पार्किंग के लिए जोनवार रास्ते तय किए जाने हैं। जिन जोन में यह काम अब तक नहीं हुआ है, एक सप्ताह के भीतर उन्हें तय कर लिया जाए। इन रास्तों पर ऑनसाइट पार्किंग के लिए पार्किंग जोन बनाए जाने हैं। आयुक्त ने इनकी मार्किंग का काम भी एक सप्ताह के भीतर पूरा करने की हिदायत दी।
बैठक में तय हुआ कि पहले महीने चिन्हित मॉडल रोड्स पर ऑनसाइट पार्किंग के लिए लोगों से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। उसके बाद वाहन पार्किंग के लिए तय पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा मार्किंग एरिया से बाहर ऑनसाइट पार्किंग करने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसके लिए हर जोन में एक-एक एन्फोर्समेंट टीम गठित की जाएगी, जो इन रास्तों पर पार्किंग की व्यवस्था की निगरानी करेगी। आयुक्त ने इन चयनित रास्तों पर ऑफसाइट पार्किंग के विकल्प तलाशने की भी हिदायत दी। साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को पार्किंग एरिया में ही वाहन पार्क करने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो