scriptकन्या लग्न में होगी घट स्थापना | Virgo will be reduced in marriage | Patrika News

कन्या लग्न में होगी घट स्थापना

locationसूरतPublished: Oct 08, 2018 08:40:12 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

शारदीय नवरात्र कल से

patrika

कन्या लग्न में होगी घट स्थापना

सूरत. दस दिवसीय शारदीय नवरात्र पर्व बुधवार से हर्षोल्लास के साथ शुरू होगा। इस दौरान कन्या लग्न व लाभ-अमृत के चौघडि़ए में जगह-जगह घट स्थापना की जाएगी। नवरात्र के दौरान शहर में कई स्थानों पर सहस्रचंडी महायज्ञ, हनुमान चालीसा व दुर्गा चालीसा अखण्ड पाठ के अलावा अन्य कई आयोजन होंगे। वहीं, गली-मोहल्ले में देर रात तक खैलेया गरबा की ताल पर झूमेंगे।
आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से शारदीय नवरात्र की शुरुआत बुधवार को होगी और विजयादशमी पर्व तक इसकी धूम रहेगी। इस दौरान शहर में जगह-जगह गरबे के आयोजन होंगे वहीं, मां भगवती की उपासना का दौर कलश एवं जवारा स्थापना के साथ सुबह परवान चढ़ेगा। इस संबंध में ज्योतिषी घनश्याम भारद्वाज ने बताया कि देवीपुराण के मुताबिक देवी आह्वान सुबह घट स्थापन व पूजा विधान से किया जाएगा। प्रतिपदा बुधवार को सुबह साढ़े छह से सात बजे तक द्विस्वभाव कन्या लग्न घट स्थापना के लिए श्रेष्ठ है वहीं, लाभ-अमृत का चौघडिय़ा सुर्योदय से सुबह साढ़े नौ बजे तक रहेगा और इस अवधि में भी मां भगवती के आह्वान के लिए घट स्थापना की जा सकेगी।

सजने लगे देवी मंदिर


नवरात्र के दौरान अंबिकानिकेतन में अम्बाजी मंदिर, बालाजी रोडपर जुना अंबाजी मंदिर, पार्ले पोइंट पर राधाकृष्ण एवं अष्टादश भुजा माता मंदिर, परवत पाटिया में भक्तिधाम मंदिर, अश्विनीकुमार रोड पर उमिया धाम समेत अन्य देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ मौजूद रहेगी। पर्व के अवसर पर मंदिरों में विशेष साज-सजावट की जा रही है। इस दौरान विभिन्न धार्मिक संगठनों की ओर से सहस्रचंडी महायज्ञ, ध्वज-चुनर धर्मयात्रा, हनुमान चालीसा, दुर्गा चालीसा पाठ के आयोजन भी किए जाएंगे।

श्राद्धपक्ष की पूर्णाहुति आज

सूरत. सोलह दिवसीय श्राद्धपक्ष की पूर्णाहुति भाद्रपद अमावस्या के साथ मंगलवार को हो जाएगी। सर्वदेव पितृ अमावस के मौके पर घर-घर में पितरों की तृप्ति व भक्ति का दौर चलेगा।
सोलह दिवसीय श्राद्ध पक्ष में मांगलिक आयोजन पर रोक के बीच पितृभक्ति का दौर खूब चला। तिथि मुताबिक पितरों की तृप्ति और मुक्ति के लिए श्रद्धालु पंडितों के सानिध्य में कई तरह के धार्मिक आयोजनों में व्यस्त रहे। इस दौरान वे तापी स्नान, पिंडदान, यज्ञ-हवन, अनुष्ठान, जरूरतमंद को दान आदि की धार्मिक प्रक्रिया में सक्रिय रहे। श्राद्ध पक्ष की पूर्णहुति के मौके पर मंगलवार को वराछा, अश्विनीकुमार, कुरुक्षेत्र, नानपुरा समेत अन्य क्षेत्रों में तापी घाट पर स्थित शिवालयों व मंदिरों में सामूहिक श्राद्ध के आयोजन भी किए जाएंगे। वहीं, गौ, श्वान, कौए आदि को ग्रास देने गौशाला, तापी पुल व अन्य स्थलों पर श्रद्धालु सर्वदेव पितृ अमावस्या के मौके पर दिखाई देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो