scriptVNSGU : यूनिवर्सिटी की 20 साल पुरानी केंद्रीय प्रवेश प्रणाली समाप्त | VNSGU : 20 year old central admission system is over | Patrika News

VNSGU : यूनिवर्सिटी की 20 साल पुरानी केंद्रीय प्रवेश प्रणाली समाप्त

locationसूरतPublished: May 10, 2018 08:23:59 pm

नए शैक्षणिक सत्र से सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश विकेंद्रीकृत प्रणाली से

surat photo
सूरत. वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के पीजी और यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 20 साल से लागू केन्द्रीय प्रवेश प्रणाली समाप्त कर दी गई है। नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 के सभी प्रवेश विकेंद्रीकृत प्रणाली से दिए जाएंगे। सिंडीकेट ने इस बारे में प्रस्ताव पास कर दिया है। वीएनएसजीयू संबद्ध अलग-अलग महाविद्यालयों में प्रवेश की अलग-अलग मेरिट सूची बनेगी।
विश्वविद्यालय में मंगलवार को हुई सिंडीकेट की बैठक में वीएनएसजीयू के पीजी और यूजी पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया को लेकर प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। वीएनएसजीयू की केन्द्रीय प्रवेश प्रक्रिया को समाप्त कर विकेंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया लागू करने का प्रस्ताव सिंडीकेट सदस्यों के समक्ष रखा गया। सिंडीकेट ने प्रस्ताव पास कर दिया। अब वीएनएसजीयू के सभी पाठ्यक्रमों में नई प्रणाली से प्रवेश दिया जाएगा। केन्द्रीय प्रवेश प्रणाली में शहर के महाविद्यालयों को शामिल किया जाता था। ग्राम्य विस्तार के महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को अलग-अलग प्रवेश फॉर्म भरने पड़ते था। नई प्रणाली में अब सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन एक ही फॉर्म भरना होगा। इस प्रणाली में शहर के साथ दक्षिण गुजरात के सभी महाविद्यालयों का समावेश होगा।
पसंद करना होगा महाविद्यालय
नई प्रणाली में विद्यार्थी को ऑनलाइन फॉर्म भरकर महाविद्यालय पसंद करना होगा। विद्यार्थी कितने महाविद्यालय पसंद कर सकेगा, यह तय करना बाकी है। विद्यार्थी जिन महाविद्यालयों को पसंद करेगा, उनकी अलग से मेरिट बनेगी। पहले सभी महाविद्यालयों की मेरिट एक साथ बनती थी।
प्रवेश प्रक्रिया पर निगरानी
सिंडीकेट ने नई प्रवेश प्रणाली का प्रस्ताव पास कर दिया है। प्रवेश प्रक्रिया पर निगरानी के लिए समिति बनाई जाएगी।
नरेन्द्र पटेल, डिप्टी रजिस्ट्रार, वीएनएसजीयू

ट्रेंडिंग वीडियो