script

VNSGU : नकलचियों का आंकड़ा 50 के पार

locationसूरतPublished: Apr 05, 2018 09:10:07 pm

कॉलेज में 9 विद्यार्थी नकल करते पकड़े

surat photo
सूरत. वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय संबद्ध सूरत के एक महाविद्यालय में परीक्षा के दौरान नकल के आरोप में एक साथ 9 विद्यार्थी पकड़े गए। बुधवार को विश्वविद्यालय की परीक्षा के दौरान अलग-अलग महाविद्यालयों में नकल के 17 मामले दर्ज हुए। चार दिन में नकलचियों का आंकड़ा 50 के पार हो गया है।
परीक्षा में नकलचियों को पकडऩे के लिए स्कवॉड को तैनात किया गया है। स्कवॉड दक्षिण गुजरात के दूर-दराज के महाविद्यालयों के साथ सूरत के महाविद्यालयों में भी जांच करती है। मंगलवार की स्कवॉड सूरत शहर के जीएन पंड्या कॉमर्स एडं साइंस कॉलेज पहुंची। यहां एक साथ 9 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। परीक्षा के पहले दिन नवसारी कॉमर्स कॉलेज में एक साथ 19 विद्यार्थियों को नकल के आरोप में पकड़ा जा चुका है। परीक्षा के चौथे दिन जीएन पंड्या कॉमर्स एडं साइंस कॉलेज में 9, आट्र्स एडं कॉमर्स कॉलेज बारडोली में 3, आट्र्स एडं कॉमर्स कॉलेज चिखली में 1, आट्र्स एडं कॉमर्स कॉलेज मोटापोंडा में 1, दौलत उषा कॉलेज मांडवी में 1 और केबीएस कॉमर्स कॉलेज वापी में 1 विद्यार्थी को नकल के आरोप में पकड़ा गया। अब तक परीक्षा में 55 विद्यार्थी नकल के आरोप में पकड़े जा चुके हैं।

पहले कॉलेज स्तर पर एलईसी कार्रवाई करेगी
वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय की परीक्षाओं की आचार संहिता के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। परीक्षा शुरू होने से पहले नए नियम को लागू करने के लिए सिंडीकेट की बैठक बुलाई गई। इसमें नए नियमों को पारित कर दिया गया। सिंडीकेट की बैठक के बाद कार्यकारी कुलसचिव ने नए नियम के अनुसार महाविद्यालयों को लोकल एक्जामिनेशन कमेटी (एलईसी) का गठन करने का आदेश दिया। जिस विद्यार्थी पर नकल का आरोप लगेगा, उस पर पहले कॉलेज स्तर पर एलईसी कार्रवाई करेगी। वह जरूरी प्रमाणपत्रों और सबूतों के साथ विश्वविद्यालय से शिकायत करेगी। एलईसी की रिपोर्ट के आधार पर विश्वविद्यालय की फेक्ट कमेटी विद्यार्थी पर कार्रवाई करेगी। विद्यार्थी नकल के आरोप में पकड़ा गया तो उसे मात्र उसी परीक्षा से उठाया जाएगा। उसे आगे के पेपर देने की छूट दी गई है। नकल का आरोप साबित हुआ तो उसे उसी पेपर में शून्य दिया जाएगा। विद्यार्थी इस पेपर को पास करने के लिए एटीकेटी दे सकेगा। उस पर आगे की परीक्षा का प्रतिबंध नहीं लगेगा। एक ही परीक्षा में विद्यार्थी नकल के आरोप में दूसरी बार पकड़ा गया तो उसे किसी तरह की माफी नहीं मिलेगी। वह आगे के पेपर नहीं दे पाएगा। साथ ही उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो