scriptVNSGU : बीएससी की प्रवेश प्रक्रिया का आगाज | VNSGU : Admission process in BSc is start | Patrika News

VNSGU : बीएससी की प्रवेश प्रक्रिया का आगाज

locationसूरतPublished: May 25, 2018 08:05:06 pm

पहले ही दिन 5000 से ज्यादा ने भरे ऑनलाइन आवेदन

surat photo

VNSGU : बीएससी की प्रवेश प्रक्रिया का आगाज

सूरत.

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के बीएससी पाठ्यक्रम के लिए गुरुवार से प्रवेश प्रक्रिया का आगाज हो गया। पहले दिन पांच हजार से अधिक विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन भरे। आवेदन भरते समय उन्हें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में परेशानी का सामना करना पड़ा।
विश्वविद्यालय ने बीएससी के सभी महाविद्यालयों को एक सूची में शामिल कर प्रवेश देना शुरू किया है। इससे पहले बीएससी के सभी कॉलेज अलग-अलग प्रवेश देते थे। बाद में सूरत शहर के महाविद्यालयों में केन्द्रीय प्रवेश प्रणाली लागू की गई, लेकिन दक्षिण गुजरात के अन्य कॉलेज अलग ही प्रवेश देते थे। इसके बाद एसीपीसी को बीएससी में प्रवेश का जिम्मा सौंपा गया। यह प्रक्रिया रास नहीं आने पर पुन: महाविद्यालयों को प्रवेश का जिम्मा सौंप दिया गया। इस बार बीएससी में नई प्रवेश प्रणाली लागू की गई है। विकेंद्रीकृत प्रणाली से प्रवेश दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर बीएससी का प्रोस्पेक्टस जारी किया है। इसमें प्रवेश की सारी जानकारी दी गई है। दक्षिण गुजरात से 46 महाविद्यालयों को प्रवेश सूची में शामिल किया गया है। सभी महाविद्यालयों में करीब 10 हजार सीटें हैं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन फॉर्म भरकर कॉलेज पसंद करना है। नई प्रणाली में विद्यार्थी 10 कॉलेज चुन सकते हैं, ताकि वह प्रवेश से वंचित नहीं रहें। प्रवेश की फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। गुरुवार को ऑनलाइन फीस जमा करने में विद्यार्थियों को कुछ देर परेशानी हुई, लेकिन बाद में आसानी से फीस भरी जाने लगी। ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म 8 जून तक भरे जाएंगे।
लॉ में 150 सीटों पर प्रवेश देने की मांग
वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के सिंडीकेट सदस्य भावेश रबारी ने अनुदानित लॉ महाविद्यालयों में प्रवेश सीटे बढ़ाने की मांग की है। भावेश ने इस संदर्भ में कुलपति को ज्ञापन सौंपा है। स्वनिर्भर लॉ महाविद्यालय की फीस 40 हजार के करिब है। इस कारण अनुदानित में गरीब व मध्यम वर्ग के विद्यार्थियों को प्रवेश लेने में परेशानी होती है। इसलिए विद्यार्थियों को कामरेज, नवसारी और भरुच तक पढऩे जाना पड़ता है। अनुदानित महाविद्यालय दूर होने के कारण कई विद्यार्थी पढ़ाई छोड़ देते है। इसलिए सूरत के अनुदानित लॉ महाविद्यालय में 150 सीटों पर प्रवेश देने की मांग की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो