VNSGU : बीएससी की प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू

VNSGU : बीएससी की प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू

Divyesh Kumar Sondarva | Publish: May, 17 2019 08:34:34 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

पहले दिन तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन भरे

सूरत.

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय संबद्ध विज्ञान महाविद्यालयों में गुरुवार से प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत हुई। पहले दिन तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन भरे। विद्यार्थियों को आवेदन भरने में दिक्कत न हो, इसलिए सभी विज्ञान महाविद्यालयों में हेल्प सेंटर शुरू किए गए हैं। आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को आवेदन के बाद प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए हेल्प सेंटर जाना अनिवार्य है। सभी के लिए ऑनलाइन आवेदन अनिवार्य है।

सीटों से दावेदार ज्यादा
सूरत समेत दक्षिण गुजरात के विश्वविद्यालय संबद्ध 45 बीएससी कॉलेज हैं। इनमें 7500 से अधिक सीटें हैं। इनके मुकाबले 12वीं जीएसइबी और सीबीएससी साइंस पास करने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी ज्यादा है। हर साल बीएससी में प्रवेश के लिए कड़ी स्पर्धा होती है। मेडिकल और पेरा-मेडिकल में प्रवेश नहीं मिलने पर हालत और गंभीर हो जाती है। पिछले साल भी बीएससी में प्रवेश के लिए सीटों के मुकाबले कई गुना अधिक विद्यार्थी दौड़ में थे। पहली बार विकेन्द्रीय प्रवेश प्रणाली लागू होने के कारण प्रवेश के दौरान विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस बार समस्या न हो, इसके लिए सभी साइंस कॉलेजों को इंटरनेट सुविधा के साथ हेल्प सेंटर शुरू करने का आदेश दिया गया है। विश्वविद्यालय ने सभी सरकारी और अनुदानित कॉलेजों से उनकी सीटों की संख्या की जानकारी भी मांगी है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned