scriptVOKAL FOR LOCAL: सूरत की झील ने युवा संसद में गाड़े झंडे | VOKAL FOR LOCAL: Lake of Surat buries flags in Youth Parliament | Patrika News

VOKAL FOR LOCAL: सूरत की झील ने युवा संसद में गाड़े झंडे

locationसूरतPublished: Jan 17, 2021 07:55:21 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

युवा झील की सोच को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहा, ट्विट कर की कहा मिलिए गुजरात की झील से…
 

VOKAL FOR LOCAL: सूरत की झील ने युवा संसद में गाड़े झंडे

VOKAL FOR LOCAL: सूरत की झील ने युवा संसद में गाड़े झंडे

सूरत. वॉकल फॉर लोकल का दायरा केवल स्थानीय उत्पाद का स्थानीय स्तर पर बढ़ावे तक सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि इसमें शिक्षा, व्यापार, रोजगार और निवेश को भी जोड़ा जाना चाहिए, ताकि भारत देश दुनियाभर में अपनी आत्मनिर्भरता का डंका बजा सकें। युवा संसद में सूरत की बेटी झील के कहे गए यह शब्द प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बहुत भाए और उन्होंने ट्विट कर कहा मिलिए गुजरात की झील से…।
स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर केंद्रीय युवा मंत्रालय की ओर से दो दिवसीय युवा संसद का आयोजन 11 व 12 जनवरी को दिल्ली के संसद भवन में किया गया था। इस युवा संसद में सूरत के एडवोकेट नीलकंठ बारोट की बेटी झील बारोट ने भी बतौर गुजरात के प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया था। युवा संसद में उत्तरप्रदेश की बेटी मुदिता मिश्रा और गुजरात की बेटी झील बारोट ने वॉकल फॉर लोकल विषय पर अपने संबोधन में खूब झंडे गाडे हैं। इस बारे में झील ने पत्रिका को बताया कि युवा संसद में भाग लेने की प्रक्रिया तीन चरण में आयोजित की जाती है और पहली जिला स्तर, दूसरी राज्य स्तर व तीसरी और अंतिम प्रक्रिया राष्ट्रीय स्तर की रहती है। सूरत में रॉयन इंटरनेशनल व स्वामीनारायण स्कूल में पढ़ाई के बाद झील अभी गांधीनगर की पं. दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की तृतीय वर्ष की छात्रा है। युवा संसद में भाग लेने की प्रक्रिया में जिला स्तर पर संबोधन में प्रथम स्थान पर रहने वाले को राज्य स्तर पर भाग लेने का अवसर मिलता है और राज्य स्तर पर प्रथम रहने वाले राष्ट्रीय स्तर की चयन प्रक्रिया में शामिल होते हैं और वहां पर टॉप थ्री रहे युवा संसद में भाग लेते हैं, लेकिन बोलने का अवसर यहां भी टॉपर को ही मिलता है।

-बदलते है बोलने के विषय


प्रत्येक चरण में संबोधन के विषय बदल जाते हैं और युवा संसद में तो विषय की जानकारी एक दिन पहले मिल पाती है। इस बार देश के सभी राज्यों के करीब 90 युवा साथी युवा संसद में भाग लिए थे और इनमें से बोलने का अवसर करीब 30 सदस्यों को ही 4-4 मिनट का मिला था। उत्तरप्रदेश की मुदिता और गुजरात की झील दोनों को वॉकल फॉर लोकल विषय संबोधन के लिए मिला था।
-इसलिए सराहा प्रधानमंत्री ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर कहा कि मिलिए गुजरात की झील से…। यह युवा संसद महोत्सव की प्रतिभागी है और मेक इन इंडिया से जुड़े वॉकल फॉर लोकल पर इनके विचार जानिए। झील ने वॉकल फॉर लोकल में शिक्षा, व्यवसाय, कला, रोजगार, निवेश आदि को भी जोडऩे की पैरवी अपने संबोधन की थी और भारत की भौगोलिक स्थिति के मुताबिक उसे विश्व का हृदय बताया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो