script

सूरत से कोटा और जयपुर के लिए वॉल्वो बसें शुरू

locationसूरतPublished: May 19, 2019 11:06:51 pm

गुजरात राज्य सडक़ परिवहन निगम (जीएसआरटीसी) ने सूरत डिपो से राजस्थान के कोटा तथा जयपुर के लिए दो वॉल्वो बस की शुरुआत की है। एक मई को सूरत…

Volvo buses start from Surat to Kota and Jaipur

Volvo buses start from Surat to Kota and Jaipur

सूरत।गुजरात राज्य सडक़ परिवहन निगम (जीएसआरटीसी) ने सूरत डिपो से राजस्थान के कोटा तथा जयपुर के लिए दो वॉल्वो बस की शुरुआत की है। एक मई को सूरत सेंट्रल बस डिपो से यह दोनों बसें रवाना हुई। हालांकि इसमें यात्रियों की संख्या कम थी। डिवीजल कंट्रोलर ने आगामी दिनों में कोटा तथा जयपुर के लिए बड़ी संख्या में यात्री मिलने की उम्मीद जताई है।

ग्रीष्मावकाश के दौरान सूरत में रहने वाले दूसरे राज्य के लोग बड़ी संख्या में अपने गांव जाते हंै। प्रतिदिन सूरत से राजस्थान जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक होती है। ट्रेनों में काफी भीड़ होने के कारण राजस्थान जाने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। गुजरात सरकार ने सूरत में रहने वाले राजस्थानी लोगों की समस्या दूर करने के लिए एक मई से सूरत से कोटा तथा जयपुर के लिए दो वॉल्वो बसें शुरू की हैं।

सूरत के डिवीजनल कंट्रोलर संजय जोशी, डिवीजनल ट्रैफिक ऑफिसर डी. एन. रंजीया तथा डिपो मैनेजर एम. एन. मोदी ने ३० अप्रेल को सूरत से जयपुर के लिए पहली वॉल्वो बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। पहले फेरे में सिर्फ सात यात्री थे, जिन्होंने अहमदाबाद तक अलग-अलग गंतव्यों के लिए यात्रा की। लेकिन, इसमें किसी भी यात्री ने जयपुर के लिए यात्रा नहीं की। इसके बाद एक मई, बुधवार को सूरत से कोटा के लिए दोपहर तीन बजे तथा सूरत से जयपुर के लिए शाम चार बजे दो वॉल्वो बसें रवाना की गई हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने सूरत में रहने वाले राजस्थानी परिवारों को गांव जाने में सहूलियत देने के लिए दो वोल्वो बसें शुरू की हंै। हाल में यात्रियों की संख्या कम है, लेकिन, जैसे-जैसे वॉल्वो बस शुरू होने की जानकारी मिलेगी, यात्रियों की संख्या बढ़ सकती है।

यात्री भार बढ़ाने के लिए किराए में छूट

सूरत से कोटा वॉल्वो बस में १४९४ रुपए किराया देना होगा। वहीं, सूरत से जयपुर वॉल्वो बस का किराया १७४३ रुपए निर्धारित किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सूरत से कोटा का वास्तविक किराया १६२९ रुपए तथा जयपुर का १८६७ रुपए होता है। राज्य सरकार ने यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए राजस्थान के किसी भी गंतव्य का टिकट लेने पर सूरत से गुजरात के रतनपुर बॉर्डर तक के किराए में 25 प्रतिशत का डिस्काउंट देने का निर्णय किया है।

निजी ट्रैवल्स सीजन में वसूलते हैं यात्रियों से मनमाना किराया

सूरत में रहने वाले राजस्थान निवासियों की संख्या लाखों में है। ट्रेन में जगह नहीं मिलने पर बड़ी संख्या में यह लोग निजी ट्रैवल्स की बसों में सफर करते हंै। आम दिनों में तो निजी ट्रैवल्स का किराया सामान्य होता है। वहीं, सीजन में ट्रैवल्स संचालक मनमाना किराया वसूलते हैं। सूत्रों ने बताया कि निजी ट्रैवल्स संचालक सूरत से जालोर का किराया आम दिनों में ५०० रुपए सिटिंग तथा ७०० रुपए स्लीपर का लेते हैं। वहीं, सीजन में यही किराया सिटिंग का ७०० से ८०० तथा स्लीपर का एक हजार से बारह सौ रुपए वसूलते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो