script

‘अहमदाबाद जाते समय रात को बस में उल्टी हुई, सुबह दौड़ कर 200 मीटर में स्वर्ण जीता’

locationसूरतPublished: May 23, 2022 06:25:42 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

– खेल महाकुंभ में राज्य स्तर पर स्वर्ण जीतने वाली राजस्थान की बेटी का गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने घर जाकर किया सम्मान
# पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप-2022 में सूरत की भाविका ने भारत को दिलाया रजत

‘अहमदाबाद जाते समय रात को बस में उल्टी हुई, सुबह दौड़ कर 200 मीटर में स्वर्ण जीता’

‘अहमदाबाद जाते समय रात को बस में उल्टी हुई, सुबह दौड़ कर 200 मीटर में स्वर्ण जीता’

सूरत. खेल महाकुंभ (khel mahakumbh ) की स्पेशल कैटेगरी राज्य स्तरीय फाइनल मुकाबलों में हिस्सा लेने पिता के साथ अहमदाबाद गई दिव्यांग रिंकू की रास्ते में तबीयत बिगड़ गई थी। रात को बस में यात्रा के दौरान उसे उल्टियां हुई। लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी, सुबह उसने गुजरात यूनिवसिर्टी में 200 मीटर दौड़ के मुकाबले में स्वर्ण जीत कर सूरत और राजस्थान का नाम रौशन किया।
रिंकू की इस उपलब्धी पर रविवार को गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने उसके घर जाकर उसका सम्मान किया। रिंकू के उज्जवल भविष्य की कामना की। राजस्थान के मूल निवासी और वराछा कमल पार्क सोसायटी में दो कमरों के फ्लैट में रहने वाले जोराराम देवासी की पन्द्रह वर्षीय पुत्री रिंकू 70 फीसदी मनोदिव्यांग है। वराछा की सरकारी सुमन स्कूल में दसवीं कक्षा में पढऩे वाली रिंकू चौथीं कक्षा से ही खेल महाकुंभ में हिस्सा ले रही है।
इस बार खेल महाकुंभ (khel mahakumbh ) में जिला स्तरीय मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर 200 मीटर दौड़ के लिए उसे राज्य स्तर पर सूरत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। अहमदाबाद में राज्य स्तर के फाइनल के लिए वह अपने पिता के साथ शाम को एसटी (रोडवेज) बस में सवार हुई। बस में रात के सफर के दौरान उसकी तबीयत बिगड़ गई, उसे उल्टियां होने लगी।
उसके पिता जोराराम ने विंडो सीट पर बैठे सहयात्री सेवानिवृत प्रोफेसर नवीन पटेल से विनंती की तो उन्होंने अपनी सीट रिंकू को दे दी। बातचीत शुरु होने पर जोराराम उसने पूछा कि बस कितने बजे अहमदाबाद पहुंचेगी? क्योंकि उनके मन में कई तरह की शंकाएं थी।
अहमदाबाद में उनका कोई परिचित नहीं था और रात में ठहरने के लिए कोई ठिकाना भी नहीं था। जब नवीन ने पटेल ने उन्हें कहा डेढ़ बजे पहुंचेंगी। उन्होंने पूछा यूनिवर्सिटी जाने के लिए रिक्शा मिलेगी या नहीं? रिक्शा वाले किराया अधिक तो नहीं मांगेंगे? रात में बस स्टेण्ड पर सोने पर कोई रोक टोक तो नहीं होगी?

कोई ठिकाना नहीं था तो अपने घर ले गए


इस पर नवीन पटेल उन्हें कहा कि चिंता नहीं करो सब हो जाएगा। अहमदाबाद पहुंचने पर उन्होंने अपने घर फोन कर कार मंगवाई और दोनों को अपने घर ले गए। एक कमरे में उनके सोने की व्यवस्था कर दी। सुबह तैयार होने के बाद उन्हें चाय-नाश्ता करवाया और फिर उन्हें कार से गुजरात यूनिवर्सिटी छोड़ा। उन्हें रिंकू को भी नए जोश से भर दिया। 200 मीटर दौड़ में रिंकू ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और स्वर्ण (gold) पदक जीता। जोराराम ने सबसे पहले इस सफलता की खबर नवीन पटेल को दी। नवीन उन्हें बधाई।
——————————-
पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप-2022 में सूरत की भाविका ने भारत को दिलाया रजत

सूरत. मध्यपूर्व के देश जॉर्डन में हो रहे पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप-2022 में सूरत (surat) की दिव्यांग भाविका ने भारत को टेबल टेनिस में रजत पदक दिलाया। राजधानी ओमान में हुए टेबल टेनिस के युगल मुकाबलों में तुर्की की खिलाड़ी के साथ जोड़ी बनाने वाली भाविका फाइनल में जर्मनी के खिलाडिय़ों से हार गई।
‘अहमदाबाद जाते समय रात को बस में उल्टी हुई, सुबह दौड़ कर 200 मीटर में स्वर्ण जीता’
पत्रिका से बातचीत में भाविका ने अपनी जीत पर खुशी व्यक्त की साथ ही स्वर्ण (gold) नहीं जीत पाने को लेकर कुछ मलाल भी दिखा। पूर्व में एक फार्मा कंपनी में डेटा एन्ट्री ऑपरेटर के तौर पर काम कर चुकी भाविका ने तीन साल पूर्व ही टेबल टेनिस खेलना शुरू किया था। इसी साल भाविका ने राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण जीता और पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप-2022 में भारत का प्रतिनिधित्व किया।
———————–

ट्रेंडिंग वीडियो