इस बार कम हुआ मतदान

जिले की चार नगरपालिका में गिरा मतदान का प्रतिशत

By: विनीत शर्मा

Published: 01 Mar 2021, 05:52 PM IST

बारडोली. सूरत जिला की चार नगरपालिका में 2015 और 2016 के मुकाबले इस बार 5.37 फीसदी मतदान कम हुआ। मतदाता की संख्या बढने के बाद भी मतदान में कमी के लिए कोरोना के साथ ही महंगाई को भी बड़ी वजह माना जा रहा है। शहरी क्षेत्र में युवा और महिला मतदाताओं में उत्साह दिखा, लेकिन व्यापार-रोजगार से जुड़े मतदाता मतदान के प्रति निरुत्साही दिखे।

कोरोना के कारण नवंबर 2020 में होने वाला चुनाव फरवरी 2021 तक के लिए टाल दिया गया था। 21 फरवरी को महानगर पालिका के बाद जिला पंचायत, तहसील पंचायत और नगरपालिका की लोकल सरकार के लिए 28 फरवरी को मतदान हुआ। कोरोना गाइडलाइन के साथ हुए इस चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने लोकजागृति के लिए प्रयास तो बहुत किए लेकिन सफल नहीं हुआ।

रविवार को सूरत जिला की चार नगरपालिका बारडोली, कड़ोदरा, मांडवी और तरसाड़ी में गत चुनाव के मुकाबले इस बार तीन से दस फीसदी तक कम मतदान हुआ। पिछले चुनाव में 89 हजार 872 मतदाताओं में से 62 हजार 630 मतदाताओं ने मतदान किया था। 2021 के चुनाव में 13 हजार 542 नए वोटर जुड़े और मतदाताओं की संख्या 1 लाख 3 हजार 414 हो गई। इसके बावजूद 64 हजार 464 मतदाताओं ने ही मतदान किया।

मतदान के प्रतिशत में गिरावट के लिए कोरोना संक्रमण और महंगाई को बड़ी वजह माना जा रहा है। लॉकडाउन के कारण व्यापार धंधे में हुए नुकसान से नाराज मतदाता मतदान केंद्रों तक नहीं पहुंचे। युवा और महिला मतदाताओं में तो मतदान के प्रति उत्साह दिखा लेकिन व्यापारी वर्ग और अन्य कई मतदाताओं ने मतदान केंद्र तक जाने से परहेज किया।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned