scriptहोली पर घर गए श्रमिकों के लौटने का इंतजार | Waiting for the workers to return home on Holi | Patrika News

होली पर घर गए श्रमिकों के लौटने का इंतजार

locationसूरतPublished: Mar 22, 2019 09:18:51 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

कपड़ा उद्योग में 40 प्रतिशत उत्पादन कम

file

होली पर घर गए श्रमिकों के लौटने का इंतजार

सूरत

कपड़ा उद्योग में काम करने वाले ज्यादातर श्रमिक होली पर अपने घर चले गए हैं। इस कारण कपड़ा उत्पादन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। उद्यमियों को डर है कि श्रमिकों की कमी से लग्नसरा की बिक्री पर असर पड़ सकता है।
सूरत के कपड़ा उद्योग में काम करने वाले ज्यादातर श्रमिक यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों के हैं। इन राज्यों में होली का त्योहार बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। सूरत में काम करने वाले श्रमिक त्योहार मनाने के लिए वतन चले जाते हैं। इस बार भी पन्द्रह दिन पहले ही सूरत के लूम्स कारखाने, डाइंग-प्रिन्टिंग यूनिट तथा एम्ब्रॉयडरी यूनिट में काम करने वाले 40 प्रतिशत से अधिक श्रमिक अपने घर चले गए हैं। इसलिए उत्पादन पर बुरा असर पड़ रहा है। कपड़ा व्यापारियों का कहना है कि होली के बाद कपड़ा व्यापार तेजी से चलेगा, लेकिन लूम्स कारखानों में श्रमिकों की कमी के कारण लगभग पचास प्रतिशत उत्पादन घट जाने से व्यापार प्रभावित हो सकता है।
श्रमिकों की कमी से असर
कपड़ा उद्योग में काम करने वाले बहुत से श्रमिक वतन गए होने से कपड़ों का उत्पादन घटा है। अभी तक व्यापारी मंदी के कारण परेशान थे। आने वाले दिनों में लग्नसरा की खरीद शुरू होनी है, लेकिन अब श्रमिकों की कमी चिंता का कारण है।
राजेश अग्रवाल, व्यापारी
श्रमिकों की कमी से उत्पादन घटा
अन्य राज्यों से आने वाले 40 प्रतिशत श्रमिक वतन चले गए होने से उत्पादन में भारी कमी आई है। इसका असर आने वाले दिनों में दिखेगा।
महेन्द्र रामोलिया, वीवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो