scriptसौर ऊर्जा से हो रहा सूरत शहर में जल वितरण कार्य | Water distribution work in Solapur city, Surat | Patrika News
सूरत

सौर ऊर्जा से हो रहा सूरत शहर में जल वितरण कार्य

नई उपलब्धियां अपने हिस्से करने में सबसे आगे रहने वाली सूरत महानगर पालिका के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में देश..

सूरतJan 25, 2019 / 11:44 pm

मुकेश शर्मा

Water distribution work in Solapur city, Surat

Water distribution work in Solapur city, Surat

सूरत।नई उपलब्धियां अपने हिस्से करने में सबसे आगे रहने वाली सूरत महानगर पालिका के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में देश की शीर्ष मनपाओं में शामिल सूरत महानगर पालिका ने शहरभर में जलवितरण की ऊर्जा खपत की भरपाई भी सोलर पैनल से शुरू कर दी है। ऐसा करने वाली सूरत मनपा देश की पहली महानगर पालिका है जो जल वितरण के लिए बिजली कंपनी पर निर्भर नहीं है।

सूरत महानगर पालिका ने अपनी बिजली की खपत को काफी हद तक सौर ऊर्जा से पूरा करना शुरू कर दिया है। पांच मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट लगाए जा चुके हैं। अब और एक मेगावाट क्षमता के प्लांट की तैयारी है। ३० जनवरी को सूरत आ रहे प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

इनमें चार मेगावाट बिजली का इस्तेमाल जल वितरण व्यवस्था के लिए आरक्षित किया गया है। चार मेगावाट के प्लांट से सालभर में करीब ५३ लाख यूनिट पैदा हो रही है, जो मनपा के हाइड्रोलिक सिस्टम पर इस्तेमाल हो रही है। इसके साथ ही मनपा ने जल वितरण की पूरी व्यवस्था सोलर आधारित कर ली है।

इसमें हो रहा इस्तेमाल

हाइड्रोलिक विभाग के शहरभर में वाटर वक्र्स, वाटर डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सौर ऊर्जा से संचालित हो रहे हैं। इनमें सरथाणा वाटर वक्र्स, कतारगाम वाटर वक्र्स, रांदेर वाटर वक्र्स, वराछा वाटर वक्र्स, कोसाड वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीमाणा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, उधना वाटर डिस्ट्रिब्यूशन स्टेशन, मगोब वाटर डिस्ट्रिब्यूशन स्टेशन समेत अन्य स्टेशन शामिल हैं।

Home / Surat / सौर ऊर्जा से हो रहा सूरत शहर में जल वितरण कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो