script

WATER TRANSPORT; हजीरा-मुंबई के बीच होगा जल परिवहन

locationसूरतPublished: Sep 17, 2019 09:59:07 pm

WATER TRANSPORT; जन्मदिन पर प्रधानमंत्री ने की घोषणा, सरदार सरोवर नर्मदा बांध पर जनसभा में बोले मोदी

WATER TRANSPORT; हजीरा-मुंबई के बीच होगा जल परिवहन

patrika

नर्मदा. गुजरात के नर्मदा जिले में केवडिया स्थित बांध पर मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना 69वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर सरदार सरोवर नर्मदा बांध के व्यू प्वॉइंट पर हुई जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने जल यातायात पर जोर देते हुए कहा कि पानी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था पर काम किया जा रहा है। आने वाले दिनों में हजीरा से मुंबई के बीच जल परिवहन की शुरुआत की जाएगी। रो-रो फेरी सर्विस से वाटर टूरिज्म को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में केवडिय़ा छा गया है। केवडिया बड़ा बाजार बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।
VIDEO मोदी बोले- केम छो गुजरात

सरदार सरोवर नर्मदा बांध के व्यू प्वॉइंट पर हुई जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण की शुरुआत के म छो? से करते हुए कहा कि नर्मदा का पानी सिर्फ पानी नहीं, अपितु पारस है। जिसने विकास की राह को खोल दी है। पहले बांध की उंचाई के 122 मीटर के लक्ष्य को छूना ही बड़ी बात होती थी आज बांध 138.68 मीटर तक भर गया है। बांध के लबालब भरने का उत्साह व जोश पूरे राज्य में दिख रहा है। उन्होने कहा कि आने वाले दिनो में पूरे देश में वृक्षारोपण व जल जीवन मिशन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा है।
VIDEO मोदी ने हैलीकॉप्टर से देखा नजारा

मोदी ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत का सपना के लिए अधूरे कामों को पूरा किया जा रहा है। पुरानी समस्या के समाधान के लिए नया रास्ता चुना जा रहा है। सौ दिन में सरकार ने कई बड़े फैसले लिए। सरदार बांध गुजरात के उज्ज्वल भविष्य की प्रेरणा देता है। भारत के विकास के लिए गुजरात का विकास होना जरूरी है।
वर्ष 2000 में उत्तर गुजरात में स्पेशल वाटर ट्रेन आई थी

नर्मदा नदी की कृपा आज कच्छ सौराष्ट्र में हो गई है। पहले यहां पर लोगो को कई सप्ताह पानी नहीं मिलता था। गर्मी में पशुुपालकों क ो स्थल परिवर्तन को बाध्य होना पड़ता था। वर्ष 2000 में उत्तर गुजरात में पानी का संकट होने पर स्पेशल वाटर ट्रेन आई थी।
पश्चिम बंगाल: पीएम मोदी के जन्मदिन पर पत्नी जसोदा बेन पहुंची कल्याणेश्वरी मंदिर

उन्होंने कहा कि गुजरात अब काफी आगे निकल गया है। आज दोगुनी जमीन सिंचाई के दायरे में है। वर्ष 2001 में छब्बीस प्रतिशत इलाके में नल से पानी दिया जाता था जो अब पूरे गुजरात में 75 प्रतिशत हो गया है।
स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा पर्यटक

मोदी ने कहा कि आज पटेल की भव्य प्रतिमा को देखने के लिए देश विदेश से लोग आ रहे हैं। रोजाना साढ़े आठ हजार पर्यटक स्टेच्यू को देख रहे हैं। जिससे आने वाले दिनो में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा व इलाके का तेजी से विकास होगा। उन्होंने कहा कि स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को बने 33 साल हो गए, मगर वहां पर रोजाना दस हजार ही लोग देखने आते हैं।