script

जानिए क्यों बढ़ गई सूरत मनपा की मुश्किल

locationसूरतPublished: Apr 25, 2018 10:39:30 pm

वित्तीय संकट से जूझ रही मनपा को पे एण्ड पार्क देगा बड़ा झटका, इस बार सस्ते आए पार्किंग के टैंडर, पांच से 25 लाख तक कम रही रकम

patrika
सूरत. पे एण्ड पार्क मनपा की बंधी-बंधाई आमदनी का बड़ा जरिया है। इस बार मंगाए गए टैंडर में यह रकम पिछले टैंडर की अपेक्षा पांच से 25 लाख रुपए तक कम आई है। माना जा रहा है कि पहले से आर्थिक संकट झेल रही मनपा के कामकाज पर इसका सीधा असर दिखेगा।
शहर में यातायात व्यवस्था सुचारु बनाए रखने और ऑन स्ट्रीट पार्किंग को व्यवस्थित करने के लिए मनपा प्रशासन ने शहरभर में कई जगह मल्टी लेवल पे एण्ड पार्क बनाए हैं। इसके अलावा ऑन स्ट्रीट स्थल चिन्हित कर पे एण्ड पार्क की व्यवस्था की है। मनपा प्रशासन इन्हें निजी हाथों में सौंप देता है, जिसकी एवज में ठेकेदार फर्म सालाना तय रकम मनपा को सौंपती है। पे एण्ड पार्क की टैंडरिंग से आने वाली रकम मनपा की बंधी-बंधाई आमदनी का जरिया मानी जाती है।
एक बार फिर मनपा प्रशासन ने उन पे एण्ड पार्क के लिए टैंडरिंग की थी, जिनका टर्म पूरा हो चुका है। ठेकेदार फर्मों ने इस बार जो प्रस्ताव दिए हैं, बीते वर्ष के मुकाबले पांच से 25 लाख रुपए सालाना कम हैं। वित्तीय संकट से जूझ रही मनपा के लिए पे एण्ड पार्क की जो बंधी-बंधाई रकम डूबते को तिनके का सहारा साबित होती, उस पर ग्रहण लगता दिख रहा है।
पार्किंग पॉलिसी में ऑन स्ट्रीट पार्किंग मॉडल पर आगे बढ़ते हुए मनपा प्रशासन ने लिंबायत जोन में कमेला मेन रोड पर मिलेनियम मार्केट से आंजणा गरनाले तक दोनों ओर ऑन स्ट्रीट पार्किंग के लिए टैंडर मंगाए थे। इसके लिए 15.92 लाख रुपए का प्रस्ताव आया है। वराछा जोन में सवजी कोराट जंक्शन फ्लाईओवर ब्रिज और कतारगाम जोन में मल्टीलेवल पार्किंग के लिए भी पहली बार प्रस्ताव मंगाए हैं। इसके अलावा पांच उन जगहों के लिए भी टैंडर प्रस्ताव मंगाए, जहां पहले से पे एण्ड पार्क का ठेका चल रहा है। इन सभी जगहों पर पहले से कम दर पर प्रस्ताव मनपा को मिले हैं।
कहां कितने का प्रस्ताव

रिंगरोड पर आंबेडकर फ्लाईओवर ब्रिज के नीचे मान दरवाजा से कमेला दरवाजा के बीच पे एण्ड पार्क के लिए 56 की जगह 40 लाख, रिंगरोड पर आंबेडकर फ्लाईओवर ब्रिज के नीचे ही कमेला दरवाजा से सब-वे महावीर मार्केट तक के लिए 1.78 करोड़ की जगह महज 1.52 करोड़ रुपए का प्रस्ताव मिला है। सेंट्रल जोन में दिल्ली गेट फ्लाईओवर के नीचे 49 की जगह 36.77 लाख, सेंट्रल जोन में ही मस्कति हॉस्पिटल के सामने मल्टीलेवल पे एण्ड पार्क के लिए 25.86 की जगह 21.12 लाख और लिंबायत जोन में ओपन प्लॉट पर पे एण्ड पार्क के लिए 21.14 की जगह महज 14.12 लाख रुपए का प्रस्ताव मिला है। इनमें कई जगहों पर तीन से सात बार टैंडरिंग के बाद पे एण्ड पार्क के लिए प्रस्ताव मिले हैं। टैंडर स्क्रूटनी कमेटी की गुरुवार को होने वाली बैठक में इन प्रस्तावों पर निर्णय किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में पाल-पालनपोर और वेसू में २४ गुणा ७ पानी आपूर्ति के प्रस्ताव समेत एजेंडे के अन्य कामों पर भी चर्चा की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो