scriptमहिला टीसी ने बनाया जुर्माना वसूली रिकॉर्ड | Women TC made fines recovery record | Patrika News

महिला टीसी ने बनाया जुर्माना वसूली रिकॉर्ड

locationसूरतPublished: Nov 12, 2018 12:59:57 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

नौ नवम्बर को सूरत से वलसाड तथा सूरत से व्यारा के बीच एक लाख नौ हजार 70 रुपए जुर्माना वसूल किया

surat

महिला टीसी ने बनाया जुर्माना वसूली रिकॉर्ड

सूरत.

पश्चिम रेलवे के मुम्बई रेल मंडल में दीपावली अवकाश के दौरान बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वाले सबसे अधिक यात्रियों से जुर्माना वसूलने का रिकॉर्ड सूरत महिला टीसी जागृति चांपानेरिया ने बनाया है। उसने नौ नवम्बर को सूरत से वलसाड तथा सूरत से व्यारा के बीच एक लाख नौ हजार 70 रुपए जुर्माना वसूल किया।

जागृति ने नौ नवम्बर को सूरत से वलसाड तथा सूरत से व्यारा सेक्शन में अलग-अलग गाडिय़ों में यात्रियों की जांच की। उन्होंने करीब 184 यात्रियों से एक लाख 9,070 रुपए जुर्माना वसूलने का रिकॉर्ड बनाया। दीपावली सीजन के दौरान अब तक किसी महिला टीसी की इतना जुर्माना नहीं वसूला गया है।
उल्लेखनीय है कि सूरत और उधना स्टेशन से रवाना होने वाली उत्तर प्रदेश और बिहार की ट्रेनों में जनरल टिकट लेकर स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्री ज्यादा होते हैं। इनमें सूरत-छपरा ताप्ती गंगा एक्सप्रेस, उधना-दानापुर एक्सप्रेस, सूरत-भागलपुर एक्सप्रेस, उधना-वाराणसी भोलेनगरी समेत कई अन्य गाडिय़ां शामिल हैं।

बुकिंग क्लर्क ने लिए ज्यादा रुपए

सूरत. सूरत स्टेशन पर रीवा के लिए टिकट लेने वाले यात्री से बुकिंग क्लर्क द्वारा दो सौ रुपए अधिक लेने का मामला सामने आया है। यात्री की शिकायत पर रेल अधिकारी ने जांच में क्लर्क को पकड़ लिया। बाद में यात्री को दो सौ रुपए लौटा दिए गए। बुकिंग क्लर्क के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। सूरत स्टेशन पर दीपावली अवकाश के दौरान यात्रियों से टिकट दर से अधिक रुपए लेने की शिकायतें मिलती रहती है।
कई बार बुकिंग क्लर्क पकड़े जाते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में यात्री द्वारा शिकायत नहीं हो पाती। शनिवार रात टिकट लेने पहुंचे यात्री रघुवंश से खिडक़ी संख्या दस पर बैठे बुकिंग क्लर्क नाजीर एम ने दो जनरल टिकट और दो प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 610 रुपए के जगह 810 रुपए ले लिए। रघुवंश ने रेलवे शिकायत नम्बर पर फोन कर इसकी शिकायत की। कंट्रोल रूम से सूचना मिलने पर सूरत स्टेशन के डीसीएमआइ ने बुकिंग क्लर्क का काउंटर चैक किया तो 290 रुपए अधिक मिले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो