scriptपर्यटन विकास के कार्य गुणवत्तापूर्ण हों: मंत्री वसावा | Work on tourism development should be quality: Minister Vasava | Patrika News

पर्यटन विकास के कार्य गुणवत्तापूर्ण हों: मंत्री वसावा

locationसूरतPublished: Nov 16, 2018 10:35:40 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

मंत्री ने की प्रवासन निगम के कार्यों की समीक्षा

patrika

पर्यटन विकास के कार्य गुणवत्तापूर्ण हों: मंत्री वसावा


वांसदा. राज्य के प्रवासन मंत्री गणपत वसावा ने आहवा में प्रवासन विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में जिले में पर्यटन विकास के चल रहे कार्य में गुणवत्ता मानकों का पूरा ध्यान रखने की हिदायत दी। प्रवासन निगम द्वारा चल रहे विकास कामों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सापुतारा में दो करोड़ की लागत से निर्माण हो रहे औषधीय उद्यान का काम जल्द पूरा करने की सूचना दी तथा सापुतारा के तालाब सौंदर्यीकरण के 29 करोड़ के काम की टेन्डर प्रक्रिया भी तेजी से निपटाने को कहा।
तालाब सौंदर्यीकरण के तहत म्यूजिकल फाउन्टेन, एम्फी थिएटर, बोटिंग जेटी, चिल्ड्रन प्ले एरिया, एम्यूजमेन्ट पार्क, रेस्टोरेंट, एडवेन्चर एक्टिविटी, गार्डन केनोपीस समेत अन्य कई कामों का समावेश किया गया है। इसके उपरांत आठ करोड़ के खर्च से पर्यटकों के लिए तालाब पर ब्रिज बनाने, 15 करोड़ से म्यूजियम नवीनीकरण एवं 18 करोड़ के खर्च से बिजनेस सेन्टर के काम पर मंत्री ने विस्तार से चर्चा की। बैठक में मंत्री वसावा ने अधिकारियों को सापुतारा एरिया ऑथोरिटी के मास्टर प्लान को समय पर तैयार करने को कहा। उन्होंने डांग जिले में प्रवासन समिति के अंतर्गत चल रहे प्रवासन विकास कामों की चर्चा करते हुए कई दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि गिरा धोध और गीरमाल धोध पर मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए दो चरणों में पांच करोड़ रुपए से काम होगा। बैठक में जिले के पर्यटन स्थलों पर अन्य सुविधाओं पर भी चर्चा हुई और मंत्री ने चल रहे कार्यों की जानकारी ली। बैठक में सांसद केसी पटेल, डांग जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बीबीबेन चौधरी, विधायक मंगल गावित, कलक्टर बीके कुमार, डीडीओ एच के वढवाणिया, नायब वन संरक्षक अग्निश्वर व्यास समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
नाहरी केन्द्र का किया भूमिपूजन
अपने डांग जिले के दौरे में मंत्री गणपत वसावा ने आहवा में दस लाख से बनने वाले नाहरी केन्द्र भवन का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि राज्य के आदिवासी क्षेत्र की महिलाओं के सशक्तीकरण और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने 19 अप्रेल 2016 में मुख्यमंत्री नाहरी केन्द्र योजना शुरू की थी। उन्होंने कहा कि आदिजाति लोगों के परंपरागत व्यंजन परोसने वाले नाहरी केन्द्र के अलावा वनीय भोजन, वन उपज, परंपरागत हस्तकला, कलाकारी को लोकभोग्य बनाने के उद्देश्य से डांग जिले में यह पांचवा नाहरी केन्द्र शुरू हो रहा है । इस दौरान उन्होंने नाहरी केन्द्र के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जरूरी प्रयासों व सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान डांग जिला पंचायत अध्यक्ष बीबीबेन चौधरी, आहवा सरपंच रेखाबेन पटेल, तालुका पंचायत प्रमुख नरेश गवली, पूर्व विधायक विजय पटेल, समेत विविध विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा ग्रामीण उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो