scriptवेतन नहीं मिला तो श्रमिक कंपनी के सामने धरने पर बैठे | Workers sit on dharna in front of the company if no salary is received | Patrika News

वेतन नहीं मिला तो श्रमिक कंपनी के सामने धरने पर बैठे

locationसूरतPublished: May 14, 2020 09:46:33 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

प्रबंधन के आश्वासन पर माने

वेतन नहीं मिला तो श्रमिक कंपनी के सामने धरने पर बैठे

श्रमिकों का आक्रोश सड़कों पर

वापी. सरकार से लेकर प्रशासन लॉकडाउन में बंदी के दौरान भी श्रमिकों को वेतन दिलाने के लाख दावे करे, लेकिन आए दिन कहीं न कहीं वेतन न मिलने पर श्रमिकों का आक्रोश सड़कों पर दिख रहा है। गुरुवार को भी मोराई स्थित वेल्सपन इंडिया प्रा. लि. कंपनी के श्रमिक सुबह में बकाया वेतन न मिलने से नाराज होकर गेट पर जमा हो गए और धरने पर बैठ गए। वेतन मांग करने वालों में अधिकांश धरमपुर, चिखली समेत ग्रामीण विस्तार से आने वाले महिला और पुरुष श्रमिक थे।
श्रमिकों ने प्रबंधन पर आरोप लगाया कि उन्हें अप्रेल का वेतन अभी तक नहीं मिला है। बड़ी संख्या में वेतन की मांग लेकर विरोध पर उतरे श्रमिकों में से कई ने प्रबंधन पर आरोप लगाया कि कंपनी चालू होने पर भी उनके काम पर न आने के कारण ऐसा किया जा रहा है। कई ने बताया कि उनके सेलरी अकाउन्ट का एटीएम भी लॉक हो गया है, जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। श्रमिकों के अनुसार वे जिस विस्तार से आते हैं, कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने के कारण इलाके को सील कर दिया गया था। इससे चाहकर भी लोग काम पर नहीं आ पाए। अचानक इस तरह श्रमिकों के विरोध पर उतरने से प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। आनन फानन में कंपनी के अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्हें एक दो दिन में पूरा वेतन देने का आश्वासन देकर उन्हें मनाया। इसके बाद श्रमिक काम पर लौटे।
इस संबंध में कंपनी के पदाधिकारी ने बताया कि वेतन को लेकर श्रमिकों में भ्रम की स्थिति के कारण ऐसा हुआ है। कंपनी में दस दिन तक काम पर न आने पर एटीएम लॉक हो जाता है। इसके कारण सभी श्रमिकों से फार्म भरवाया गया है और जल्द ही सभी का वेतन दे दिया जाएगा।

https://www.patrika.com/economy-news/government-s-appeal-ineffective-labor-union-on-strike-from-today-1094159/

https://www.patrika.com/ahmedabad-news/gujarat-

https://twitter.com/INCIndia/status/1260951754511974402?s=20

वेतन नहीं मिला तो श्रमिक कंपनी के सामने धरने पर बैठे

अन्य कंपनियों में भी वेतन न मिलने से असंतोष
बीते कुछ दिनों में वापी और आसपास की कई कंपनियों में वेतन की मांग को लेकर श्रमिक सड़क पर उतर चुके हैं। गुरुवार को ही वापी दमण की सीमा पर स्थित क्रिएटिव टेक्सटाइल कंपनी में भी वेतन को लेकर श्रमिक गेट पर जमा हो गए थे। कई श्रमिकों ने फरवरी तक का वेतन बाकी होने का आरोप लगाया। बड़ी संख्या में वेतन को लेकर श्रमिकों के विरोध पर उतरने का पता चलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी। वापी दमण की सीमा पर होने के कारण वापी के सैकड़ों श्रमिक इस कंपनी में ंकाम करते हैं। वेतन न मिलने से उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बाद में कंपनी द्वारा उन्हें वेतन देने का आश्वासन दिया गया। इसके अलावा कुछ दिन पहले भिलाड़ स्थित जीएचसीएल कंपनी और उमरगाम की जैमिनी इंजीनियरिंग कंपनी के कर्मचारियों ने भी वेतन न मिलने पर हंगामा किया किया था। कंपनी में महिला श्रमिक भी बड़ी संख्या में काम करती हैं और उन्होंने वेतन न मिलने से घर परिवार के लिए बड़ी परेशानी होने की जानकारी दी।
दमण की कंपनियों में काम करने वालों की परेशानी
दमण की सीमा से सटे वापी के विस्तार से रोजाना सैकड़ों श्रमिक दमण की कंपनियों में काम करने जाते हैं। लॉकडाउन के कारण वापी से दमण प्रवेश पर रोक के कारण दमण की कंपनियां चालू रहने के बावजूद श्रमिक काम पर नहीं जा पाए। जिसके कारण अब उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा है। गुरुवार को कचीगाम के पास चेकपोस्ट पर वापी निवासी श्रमिक बड़ी संख्या में जमा हो गए थे और अपनी नाराजगी जताई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो