आजादी के वीरों की जवानी लिख लीजिए...

आजादी के वीरों की जवानी लिख लीजिए...
आजादी के वीरों की जवानी लिख लीजिए...

Dinesh O.Bhardwaj | Updated: 12 Oct 2019, 10:15:56 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

श्रीआदर्श रामलीला ट्रस्ट की ओर से हास्य कवि सम्मेलन

सूरत. शारदीय नवरात्र पर्व के उपलक्ष में श्रीआदर्श रामलीला ट्रस्ट की ओर से आयोजित 43वें रामलीला महोत्सव का समापन शुक्रवार रात हास्य कवि सम्मेलन के साथ वेसू के रामलीला मैदान में किया गया। इस मौके पर देश के विभिन्न शहरों से आए कवियों ने हास्य-व्यंग्य व ओज रस की कविताओं की प्रस्तुति दी।
हास्य कवि सम्मेलन की शुरुआत में दीप प्रज्ज्वलन के साथ की गई और इस मौके पर ट्रस्ट के बाबुलाल मित्तल, अनिल अग्रवाल, गोविंदप्रसाद सरावगी समेत आमंत्रित कवि व मेहमान मौजूद थे। कवि सम्मेलन की शुरुआत में मुंबई से आए हास्य कवि महेश दुबे ने पैरोडी के रूप में छोटे-छोटे काव्य पंक्तियां सुनाकर श्रोताओं को हंसने पर विवश कर दिया। इसमें उन्होंने इचक दाना-बिचक दाना, दाने ऊपर दाना...सुनाते हुए देश के दस उन बाबाओं को हास्य रस के साथ जोड़़ा जो अपने कारनामों की वजह से जेल गए। इसमें इचक दाना बिचक दाना, दाने ऊपर दाना इचक दाना। सिरसा में सुरसा के संग जो गुफा में पाया जाता था, गुंडागर्दी करता था पर डेराप्रमुख कहलाता था। दिखने में भी जो लगता है गब्बरसिंह का नाना, नाम बताना...। दुबे की पैरोडी सुनने के बाद श्रोताओं का मनोरंजन उज्जैन के कवि दिनेश दिग्गज ने किया और उनके बाद मुजफ्फरनगर की युवा व ओज कवियत्री प्रीति अग्रवाल मंच पर आई और वीर रस के रंग में श्रोताओं को सराबोर किया। अग्रवाल ने वंदेमातम कविता सुनाते हुए श्रोताओं को लगातार तालियां बजाने को मजबूर कर दिया। होश संग जोश की करुंगी बात आज यहां, सच सच प्रीति की जुबानी लिख लीजिए। शेखर, भगत, अशफाक सुखदेव जैसे दिल की जमीं पे कुर्बानी लिख लीजिए। समर दीवानी रणचंडी मर्दानी देवी, झांसी वाली रानी की कहानी लिख लीजिए, आंसू नहीं आंखों में उतारकर रुधिर धार, आजादी के वीरों की जवानी लिख लीजिए...। बाद में सम्मेलन के संचालक संजय झाला ने दो-दो पंक्तियों से हास्य का रंग श्रोताओं के बीच जमाया और अंत में दिल्ली के प्रवीण शुक्ल ने माइक संभाला और हास्य-व्यंग्य के साथ वर्तमान मुद्दों पर अपनी बेबाक राय कवितापाठ के माध्यम से व्यक्त की। कवि सम्मेलन के दौरान नवसारी के सांसद सीआर पाटिल समेत अन्य कई आमंत्रित मेहमान व बड़ी संख्या में श्रोताजन मौजूद रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned