.... ये खिडक़ी जो बंद रहती है

.... ये खिडक़ी जो बंद रहती है

Sunil Mishra | Updated: 10 Jul 2019, 10:25:03 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

सिलवासा में दोपहर के बाद अक्सर बंद कर दी जाती है रेल टिकट खिडक़ी
यात्रियों को वापी-भिलाड़ जाना पड़ता है टिकट बनवाने

सिलवासा. ओआईडीसी द्वारा संचालित रेल टिकट खिडक़ी दूसरी पारी में बंद रहने लगी है। इस दौरान स्टाफ की कमी बताकर कार्यालय पर ताला जड़ दिया जाता है। इससे उद्योगों में काम करने वाले श्रमिक ज्यादा परेशान हैं। दो बजे बाद विंडों बंद होने से यात्रियों को वापी या भिलाड़ स्टेशन पर टिकट बनवाने जाने के सिवाय कोई विकल्प नहीं हैं।
रेलों में 4 माह पहले सीटों की बुकिंग होने लगती है, जिससे लम्बी दूरियों की गाडिय़ों में अक्सर प्रतीक्षा सूची के टिकट मिल पाते हैं। वैसे भी चार माह पहले रेल टिकट खरीदना श्रमिकों के बस की बात नहीं है। उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों और श्रमिक ों को रेलों में वेटिंग टिकट खरीदना मजबूरी रहती है। उद्योगकर्मियों का कहना है कि मोबाइल या कम्प्यूटराज्ड के वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होने की स्थिति में स्वत: कैंसिल हो जाती है। कैंसिल टिकट पर रेल में यात्रा करना वैध नहीं है, जबकि विंडों की प्रतीक्षारत टिकट रेल में यात्रा करने के लिए वैध रहती है। औद्योगिक इकाईयों में कर्मचारी व श्रमिक शिफ्ट के अनुसार काम करते हैं। पहली शिफ्ट की ड्यूटी के बाद रेल टिकट खरीदने वालों को विंडों बंद मिलने से परेशानी बढ़ जाती है।

रेलवे की ओर से यहां बुनियादी सुविधाएं नहीं
विंडों पर रोजाना 5 से 6 लाख के टिकट बिकते हैं, लेकिन रेलवे की ओर से यहां बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। सवेरे की पारी सवेरे 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक तथा दूसरी पारी दो बजे से सायं 8 बजे तक चलती है। पहली पारी में दोनों विंडों नियमित दोपहर 2 बजे तक खुलती हैं, वहीं दूसरी पारी में स्टॉफ की कमी बताकर अक्सर कार्यालय बंद कर दिया जाता है। दोपहर के बाद टिकट के लिए आने वाले यात्रियों को आरक्षण खिडक़ी के द्वार पर ताला लटका हुआ मिलता है। टिकट रेल आरक्षण कार्यालय जर्जर भवन में चल रहा है। मानसून में विंडों की हालत बहुत खराब हो गई है। भवन में बारिश का पानी दीवारों से रिस रहा है। अंदर के केबिन में बारिश की सीलन से बदबू आ रही है।

इंटरनेट रामभरोसे

मानसून में आरक्षण कार्यालय पर इंटरनेट सेवा रामभरोसे चल रही है। बार-बार इंटरनेट सेवा डिस्टर्ब होने से यात्री परेशान हैं। विंडों कार्यालय पर बीएसएनएल का इंटरनेट कनेक्शन है, जो बिना बताए कभी भी बंद हो जाता है। सवेरे 10 व 11 बजे तत्काल टिकट बुकिंग के समय इंटरनेट बंद होने से यात्रियों को निराशा हाथ लगती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned