scriptसालों बाद सूरत एयरपोर्ट को याद आई फायर की एनओसी ! | Years later, Surat Airport remembered the fire's NOC | Patrika News

सालों बाद सूरत एयरपोर्ट को याद आई फायर की एनओसी !

locationसूरतPublished: Feb 11, 2020 07:31:42 pm

– 16 साल से बगैर फायर एनओसी के कार्यरत था सूरत एयरपोर्ट- कस्टम नोटिफाइड होने के बावजूद अभी तक हो रहा है सीआरपीएफ का इंतजार

सालों बाद सूरत एयरपोर्ट को याद आई फायर की एनओसी !

सालों बाद सूरत एयरपोर्ट को याद आई फायर की एनओसी !

सूरत.
आखिरकार 16 सालों बाद सूरत एयरपोर्ट को फायर विभाग की ओर से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) मिला है। 16 सालों से बिना फायर एनओसी के ही सूरत एयरपोर्ट कार्यरत था। सूरत एयरपोर्ट अथोरिटी की ओर से आवेदन करने पर सूरत फायर विभाग ने जांच कर एनओसी जारी किया है। कस्टम नोटिफाइड होने के बावजूद अभी तक सीआईएसएफ की भी नियुक्ति का इंतजार हो रहा है।
सूरत एयरपोर्ट का इतिहास तो वैसे काफी पुराना है। लेकिन 200७ से सूरत एयरपोर्ट सही से कार्यरत हुआ है। 2007 में तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफ्फुल पटेल ने नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया था। तब सप्ताह में तीन बार दिल्ली की फ्लाइट से शुरुआत हुई थी। आज इस एयरपोर्ट पर दिनभर की 48 उड़ानें हैं। देश के मुख्य शहरों के साथ सूरत एयरपोर्ट जुड़ा हुआ है। इसके अलावा सूरत एयरपोर्ट पर सप्ताह में दो बार शारजाह की अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट उड़ान भरती है। 2019 फरवरी में एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की शुरुआत की। साल 2019 में सूरत एयरपोर्ट से 15 लाख से अधिक यात्रियों ने सफर किया। कस्टम नोटिफाइड एयरपोर्ट होने पर सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट मिली। आज सूरत एयरपोर्ट पर एयर इंडिया, गो एयर, स्पाइसजेट, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट उड़ानें भरती हैं। फिर भी सूरत एयरपोर्ट के पास फायर विभाग का एनओसी नहीं था।
प्रतिवर्ष लेनी होगी एनओसी
सूरत एयरपोर्ट अथोरिटी की ओर से फायर विभाग को आवेदन आने के बाद फायर विभाग के अधिकारी सूरत एयरपोर्ट के निरीक्षण को पहुंचे। निरीक्षण में कुछ खामियां नजर आईं। इन खामियों को दूर करने की फायर विभाग ने सूचना दी। इसके बाद पुन: जांच की गई। फिर जनवरी में सूरत एयरपोर्ट को फायर विभाग ने एनओसी दिया। एक साल के लिए सूरत एयरपोर्ट को फायर का एनओसी दिया गया है। सूरत एयरपोर्ट को हर साल एनओसी को रिन्यू करना पड़ेगा।
– बसंत पारीक, चीफ फायर ऑफिसर, सूरत महानगर पालिका
बॉक्स खबर…
नहीं है सीआईएसएफ के जवान
सूरत एयरपोर्ट अथोरिटी ने सीआईएसएफ के लिए केन्द्र सरकार को पत्र लिखा हुआ है। केन्द्र ने इस मामले में सीआईएसएफ विभाग को निर्देश दिए थे। निर्देश मिलते ही सीआईएसएफ ने सूरत एयरपोर्ट को कई औपचारिकताओं को पूर्ण करने की सूचना दी थी। सूरत एयरपोर्ट पर सीआइएसएफ की नियुक्ति को लेकर सूरत एयरपोर्ट अथोरिटी को कई औपचारिकताएं पूर्ण करनी होंगी। सीआइएसएफ के जवानों की रहने की व्यवस्था, उनके पदों के अनुसार उनके विभाग की व्यवस्था, एयरपोर्ट पर उनकी तैनाती तथा सुविधाओं की भी व्यवस्थाएं करनी होगी। इसके अलावा अन्य कई कागजी औपचारिकता होंगी जो गृह मंत्रालय और सीआइएसएफ के साथ पूर्ण करनी होंगी। औपचारिकताएं पूर्ण होते ही सूरत एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआइएसएफ के हाथों में आ जाएगी। लंबे समय से यह औपचारिकताओं की कार्रवाई ही चल ही रही है।
हाल ही में ली फायर एनओसी
सूरत एयरपोर्ट फायर सुविधा से लैस है। एयरपोर्ट के पास खुद का फायर विभाग है। एयरपोर्ट को लेकर नियमों में बदलाव होता रहता है। फायर एनओसी नए नियम में शामिल हुआ । एनओसी के लिए कार्रवाई की गई, जो हाल ही में पूर्ण हुई है। सूरत एयरपोर्ट को फायर एनओसी भी मिल गया है।
– अमन सैनी, डायरेक्टर, सूरत एयरपोर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो