सीखा योग, मिटाएंगे रोग

सीखा योग, मिटाएंगे रोग

Dinesh O.Bhardwaj | Updated: 04 Jun 2019, 08:55:02 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

सात दिवसीय योग शिविर सम्पन्न

सूरत. विश्व योग दिवस से पूर्व श्रीपतंजलि योग परिवार की ओर से वेसू में आयोजित सात दिवसीय योग शिविर मंगलवार सुबह सम्पन्न हो गया। शिविर के दौरान कई शिविरार्थियों ने ध्यान, योग, प्राणायाम की विभिन्न मुद्राएं सीखी और विभिन्न रोगों के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में जानकारी हासिल की।
आयोजक परिवार के अध्यक्ष राजेश भारुका ने बताया कि 29 मई से वेसू में सिद्धिविनायक मंदिर के सामने योग शिविर की शुरुआत की गई थी। शिविर में प्रतिदिन सुबह साढ़े पांच बजे से श्रीपतंजलि योगपीठ, हरिद्वार के प्रशिक्षित योग गुरु प्रेमचंद व अन्य ने ध्यान, योग, प्राणायाम के बारे में शिविरार्थियों को प्रशिक्षण दिया और बताया कि कपालभाति प्राणायाम सभी रोगों के लिए संजीवनी समान है। शिविर में रोजाना विभिन्न रोग के आयुर्वेदिक उपचार भी बताए गए। शिविर के समापन मौके पर मंगलवार सुबह आचार्य हनुमंत ने घुटनों के दर्द के उपचार के बारे में बताया। इस मौके पर आयोजक परिवार के सहमंत्री राकेश रुंगटा, उपाध्यक्ष मनीष राठी, कोषाध्यक्ष राजेश गोयल, प्रचार मंत्री कमल पटवारी, रमेश कामरा, करमशीभाई आदि ने योग प्रशिक्षकों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned