युवा सुझाएंगे मुश्किलों का हल

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सूरतीयों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मनपा प्रशासन शहर में हैकाथॉन का

By: मुकेश शर्मा

Published: 25 Jul 2017, 11:23 PM IST

सूरत।स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सूरतीयों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मनपा प्रशासन शहर में हैकाथॉन का आयोजन करने जा रहा है। इसमें युवाओं को मुश्किल पजल देकर हल मांगा जाएगा। स्मार्ट सिटी के लिए दो दिवसीय हैकाथॉन का आयोजन 4 अगस्त से स्केट में किया जाएगा।

मनपा का स्मार्ट सिटी सेल शहर के लोगों को किसी न किसी माध्यम से प्रोजेक्ट के साथ जोड़े हुए है। पहले भी कई ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा चुका है, जिसमें शहरी लोगों से सुझाव मांगे गए थे। स्मार्ट सिटी के लिए गठित कंपनी का लोगो भी लोगों के सुझाव से ही तय किया गया। ऐसा ही एक आयोजन 4 अगस्त से स्केट में होने जा रहा है। हैकाथॉन में युवाओं के समूहों को विभिन्न प्रोजेक्ट्स देकर उसका हल खोजने को कहा जाएगा। इसके लिए इन समूहों को 36 घंटे का समय दिया जाएगा। हैकाथॉन के अंतिम दिन 5 अगस्त तक लोगों को दिए गए विषय पर अपनी रिपोर्ट सौंपनी होगी।

मनपा की कोशिश है कि इस आयोजन में स्केट समेत सभी कॉलेजों के छात्रों को जोड़ा जाए। हैकाथॉन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

विभागों से मांगे प्रोजेक्ट्स

स्मार्ट सिटी सेल ने हैकाथॉन के लिए मनपा के विभिन्न विभागों से प्रोजेक्ट्स मांगे हैं। उनसे कहा गया है कि रोजमर्रा के काम के दौरान जो समस्याएं आ रही हैं, उन पर प्रोजेक्ट्स तैयार किए जाएं। अन्य विषयों के साथ ही हैकाथॉन के प्रतिभागियों को इन प्रोजेक्ट्स पर भी काम करने को कहा जाएगा। इसका लाभ यह रहेगा कि मनपा को अपनी समस्याओं के हल के लिए अच्छे सुझाव मिलेंगे।

यह है हैकाथॉन

हैकाथॉन में किसी भी समस्या को लेकर विभिन्न समूहों को उसका हल खोजने के लिए कहा जाता है। नियत समय में लोगों को अपनी रिपोर्ट देनी होती है। आम तौर पर इस तरह के आयोजन कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए किए जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर हैकाथॉन का आयोजन हो रहा है। मनपा प्रशासन का यह प्रयोग सफल रहा तो आगे भी इस तरह के आयोजन होंगे।
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned