सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए युवक ने बनाई डिजिटल हेल्प डेस्क

आय प्रमाणपत्र, जाती प्रमाणपत्र, शिक्षा - स्वास्थ्य संबंधित योजनाओं की जानकारी कोई भी व्यक्ति वॉट्सएप के जरिए आसानी से हासिल कर सकता है

By: Sandip Kumar N Pateel

Updated: 29 Jun 2020, 02:55 AM IST

सूरत। ढाई महीने चले सख्त लॉक डाउन के दौरान लोगों कई तरह अपना समय व्यतीत किया। किसने अपनी रुचि और प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया तो किसी ने सामाजिक सरोकार के कार्य किए। इस दौरान गोपीपुरा के एक युवक ने एक ऐसी डिजिटल हेल्प डेस्क बनाई, जिसके जरिए वॉट्सएप पर विभिन्न सरकारी योजनाएं और जरूरी प्रमाणपत्रों की जानकारी कोई भी हासिल कर सकता हैं।

गोपीपुरा क्षेत्र निवासी संदीप चलकवाला ने वॉट्सएप पर यह डिजिटल हेल्प डेस्क लॉन्च की है। संदीप ने बताया कि गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए सरकारी कई योजनाएं अमल में है। वहीं विद्यार्थियों के लिए भी सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं की जानकारी सरकारी वेबसाइट भी उपलब्ध है, इसके बावजूद कई लोगों तक योजनाओं की जानकारी पहुंच नहीं पा रही। लॉक डाउन जब शुरू हुआ तो घर पर बैठ कर लोगों की मदद करने के लिए कुछ कार्य करने का विचार आया और सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंच सके इसलिए इस डिजिटल हेल्प डेस्क का सॉफ्टवेयर बनाया और अब हेल्प डेस्क को वॉट्सएप पर लॉन्च किया है। हेल्प डेस्क के जरिए कोई भी व्यक्ति वॉट्सएप पर ही सरकार की विभिन्न योजनाओं, सरकारी प्रमाणपत्रों की जानकारी और प्रक्रिया आसानी से निशुल्क हासिल कर सकता है।

ऐसे हासिल की जा सकती है जानकारी

डिजिटल हेल्प डेस्क से जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले वॉट्सएप नंबर 9898284648 मोबाइल में सेव करना होगा। इसके बाद नाम और पता लिखकर भेजने पर विभिन्न योजना की जानकारी के लिए कमांड देने के लिए कहा जाएगा। कमांड देने पर विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही योजनाओं का आवेदन फार्म डाउनलोड करने के लिए लिंक भी मिल जाएगी। यह हेल्प डेस्क 24×7 कार्यरत रहेगी।

भीड़ से राहत और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन

बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम घोषित होने के बाद अब विद्यार्थी और अभिभावक की आय प्रमाणपत्र, जाती प्रमाणपत्र, क्रिमिलियर प्रमाणपत्र, डोमिसायिल आदि के लिए जनसेवा केन्द्र पर भीड़ उमड़ रही है, जिससे कॉरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है, तब यह डिजिटल हेल्प डेस्क भीड़ में जाने से व्यक्ति को बचा सकती है। ऑनलाइन जानकारी और आवेदन फॉर्म हासिल कर व्यक्ति उसे भर सकता है और सिर्फ एक बार जनसेवा केन्द्र पर जाने से प्रमाणपत्र हासिल कर सकता है।

इन योजनाओं की हैं जानकारी

- स्वास्थ्य और शिक्षा सम्बन्धित योजनाएं
- विधवा और निराधार सहाय योजना
- बक्षिपंच, अनुसूचित जनजाति के प्रमाणपत्र और योजनाएं
- गैर आरक्षित वर्ग तथा अल्पसंख्यक वर्ग के प्रमाणपत्र और योजनाएं
- दिव्यांग और समाज सुरक्षा कार्यालय संबधित जानकारी
- बेटियों के संबधित योजनाएं
- आर्थिक सहायता सम्बन्धित योजनाएं
- आय , जाती, क्रिमिलियर, डोमिसायिल, विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र की जानकारी

Sandip Kumar N Pateel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned