घर में ही बनाएं फ्रेश आम पापड़

घर में ही बनाएं फ्रेश आम पापड़

Amanpreet Kaur | Publish: Feb, 15 2018 01:30:49 PM (IST) मिठाई

आम पापड़ बच्चों को बहुत पसंद होता है। यह ऐसा व्यंजन है, जिसके आगे अच्छी से अच्छी मिठाई भी फीकी लगे

आम पापड़ बच्चों को बहुत पसंद होता है। यह ऐसा व्यंजन है, जिसके आगे अच्छी से अच्छी मिठाई भी फीकी लगे। आम पापड़ बनाना बहुत ही आसान है। खास बात यह है कि आम पापड़ आम की किसी भी वैरायटी से बनाया जा सकता है। आम अगर खट्टे हों तो उसमें चीनी की मात्रा थोड़ी बढ़ा दें। यहां पढ़ें कैसे बना सकते हैं आम पापड़ -

सामग्री -

आम - 2 बड़े (500 ग्राम)
चीनी - 2 टेबल स्पून
छोटी इलाइची - 2 (छील लीजिए)

विधि -

आम को धोइए, छीलिए और गूदे को टुकड़ों में काट लीजिए। आम के टुकड़े, चीनी और इलाइची मिला कर बारीक पीस लीजिए। किसी बर्तन में आम और चीनी का ये पिसा हुआ घोल डालिए और आग पर पकने के लिए रख दीजिए। उबाल आने के बाद चमचे से चलाते हुए 10 मिनिट तक पका लीजिए।

किसी प्लेट या ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लीजिए और इस आम के पके हुए घोल को प्लेट में डाल कर पतला फैला दीजिए।

अब इस प्लेट को धूप में सुखाने रख दीजिए। अगर तेज धूप है तो आम पापड़ सुबह से शाम तक ही सूख कर तैयार हो जाता है। धूप चले जाने के बाद आप आम पापड़ की प्लेट को कमरे या किचन कही भी रख सकते है, आम पापड़ की प्लेट किचन के अन्दर आप बिलकुल पतला कपड़ा या जाली से ढक रक रख सकते हैं। ये आम पापड़ हवा में भी सुखता रहता है, अभी हमारा आम पापड़ जो धूप में पूरी तरह नहीं सूखा था वह सुबह तक सूख कर तैयार हो जाएंगा।

सूखे आम पापड़ को आप चाकू की नोक से किनारे से निकालेंगे तो उसकी पूरी परत निकलने लगती हैं, यदि आम पापड़ किसी जगह से गीला रह गया है तब वह उस जगह चिपकता है। अगर आम पापड़ निकालते समय प्लेट में कहीं भी चिपके तब आम पापड़ को और सूखने के लिए रखिए।

पूरी तरह आम पापड़ के सूखने पर चाकू की सहायता से आम पापड़ को किनारे से अलग कर लीजिए और किनाने को हाथ से पकड़ कर पूरा पापड़ प्लेट से निकाल लीजिए। इस आम पापड़ को चाकू से अपने मन पसन्द आकार और साइज में काट सकते है। ये आम पापड़ के कटे हुए टुकड़े एक के ऊपर एक या कई टुकड़े रखकर परत लगाकर रखा जा सकता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned