scriptटेस्ट करें यमी एप्पल खीर | Apple Kheer recipe | Patrika News

टेस्ट करें यमी एप्पल खीर

Published: Mar 15, 2018 04:56:30 pm

सेब की खीर व्रत में भी खाई जा सकती है, वहीं इसे किसी भी त्योहार या अन्य मौके पर बना कर खा सकते हैं।

apple kheer

apple kheer

सेब की खीर व्रत में भी खाई जा सकती है, वहीं इसे किसी भी त्योहार या अन्य मौके पर बना कर खा सकते हैं। इसमें इलायची और सूखे मेवे भी डाले जाते हैं, इससे न केवल इसका जायका बढ़ जाता है, बल्कि यह और भी पौष्टिक बन जाती है। यहां पढ़ें एप्पल खीर की रेसिपी पढ़ें –
सामग्री –

दूध फुलक्रीम – 1 लीटर (5 कप)
बेकिंग सोडा – आधा पिंच
सेब – 400 ग्राम (मीडियम आकार के 2 सेब)
चीनी – 75 ग्राम ( 1/3 कप)
काजू – 10
किशमिश – 15-20
पिस्ते – 7-8
छोटी इलाइची – 4
विधि –

दूध को किसी भारी तले की कढ़ाई में गरम करने के लिए गैस पर रख दीजिए। दूध को उबाल आने के बाद चमचे से चलाइए और दूध के आधा रहने तक उबाल लीजिए, थोड़ी थोड़ी देर में उबलते दूध को चमचे से नीचे तले तक ले जाते हुए चलाइए ताकि दूध कढ़ाई के तले में लगे नहीं।
काजू को एक काजू के 7-8 टुकड़े करते हुए काट लीजिए, चार काजू साबुत बचा लीजिए जो खीर को सजाने के काम में आएंगे। किशमिश के डंठल तोड़कर धो लीजिए। पिस्ते बारीक कतर लीजिए। छोटी इलाइची छील कर कूट लीजिए।
सेब को धोइए, छीलिए और बीच का सख्त हिस्सा हटा कर कद्दूकस कर लीजिए। उबलते दूध में बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए, कद्दूकस किया हुआ सेब डालिए और खीर में फिर से उबाल आने तक चमचे से चलाते हुए पकाइए।
सेब के पकने और खीर के गाड़ा होने, एक जैसे मिलने के बाद सूखे मेवे और चीनी मिला दीजिए। खीर को चमचे से चलाते हुए 2-3 मिनिट पकाइए। सेब की खीर बन चुकी है, आग बन्द कर दीजिए। खीर में कुटी इलाइची डालकर मिला दीजिए।
सेब की खीर को प्याले में निकालिए और ऊपर से बारीक कटे पिस्ते और काजू से सजाइए। सेब की खीर गरम या ठंडी जैसे चाहें परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो