scriptबिग बॉस में सब चाव से खाते हैं एप्पल पाई, आप ऐसे बनाएं | Apple pie recipe | Patrika News

बिग बॉस में सब चाव से खाते हैं एप्पल पाई, आप ऐसे बनाएं

Published: Nov 09, 2017 12:51:22 pm

इसमें एप्पल का फ्लेवर खाने में बहुत टेस्टी लगता है। यह बाहर से कठोर और अंदर से काफी मुलायम होता है।

Apple pie

Apple pie

इन दिनों टीवी पर बिग बॉस का सीजन ११ दर्शकों को एंटरटेन कर रहा है। बिग बॉस के घर में इस समय मौजूद कंटेस्टेंट्स एक चीज बड़े चाव से खा रहे हैं। यह है एप्पल पाई। एप्पल पाई बहुत ही टेस्टी व हैल्दी डिजर्ट है। एप्पल पाई बच्चों को भी बहुत पसंद आती है। इसमें एप्पल का फ्लेवर खाने में बहुत टेस्टी लगता है। यह बाहर से कठोर और अंदर से काफी मुलायम होता है। यहां पढ़ें एप्पल पाई बनाने की रेसिपी-
सामग्री-

पाई क्रस्‍ट- 1 डिब्‍बा
सेब- 6 (छील कर पतले स्‍लाइस किए हुए)
चीनी- 1 कप
मैदा- 2 चम्‍मच
दालचीनी पाउडर- 1 चम्‍मच
नमक- 1/2 चम्‍मच
जायफल- 1/2 चम्‍मच (घिसा हुआ)
नींबू रस- 1 चम्‍मच

विधि-

फूड प्रोसेसर में मैदा, नामक, ठंडा मक्कन को डाल कर एक या दो बार चला लीजिए ताकि यह ब्रेडक्रम्बस की तरह बन जाए। अब इसे एक बर्तन में निकाल लीजिए। ठंडा पानी डाल ते हुए अब इस से सख्त आटा गूंध लीजिए।
इसको ढक कर एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए। अब एप्पल को छील कर उनको छोटे छोटे टूकड़ों में काट कर एक बर्तन में निकाल लीजिए, और इन में नींबू का रस, नमक , मैदा , चीनी, दाल चीनी पिसी हुई डाल कर अच्छे से मिला कर रख लीजिए।
अब आटे को फ्रिज में से निकाल कर दो हिस्सों में विभाजन कर लीजिए। अब एक हिस्से को अपने पाई पैन के हिसाब से गोल बेल लीजिए। मेरा पैन सात इंच का है तो मैंने उसके हिसाब से बेल लिया है।
पाई पैन को अच्छे से हर कोने और बीच में तेल लगा लिखिए, ताकि पाई चिपके नहीं। अब जो हमने बेल कर तैयार रखा है उसके पैन में डाल कर अपने उंगलियों से अच्छा दबा लीजिए। इस पैन में अब तैयार रखे एप्पल मिश्रण को डाल कर बराबर फैला लीजिए।
अब दूसरा आटे की हिस्से को लीजिए और इसको भी आटा लगते हुए गोल बेल लीजिए। यह अपने पैन से थोड़ा बड़ा होनी चाहिए ताकि हम इनके किंनारों को चिपका सके। इस रोटी पर अपने हिसाब से छेद या फिर छुरी से हल्का चीर लीजिए ताकि बेक करते समय इस में से भाप निकल जाए।
इस को पैन में जो एप्पल भर के रखे हैं ,उसके ऊपर फैला लीजिए और नीचे कि परत को ऊपर की परत से मिलाते हुए किनारे को उंगलियों से दबाते हुए चिपका लीजिए चाहे थो चिपक ने के लिए पानी भी लगा सकते हैं। अब इस के ऊपर दो चम्मच दूध से ब्रश कर लीजिए। दूध बेक करते समय अच्छा रंग आने में मदद करता हैं।
अब इसको 220℃/425°f पर ओवन में 25 या 30 मिनट तक सुनहरा होने तक बेक कर लीजिए। उसके बाद बाहर निकाल कर थोड़ा ठंडा कर लीजिए। पैन से निकाल कर काट लीजिए, और आइस क्रीम के साथ इसका आनंद लीजिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो