scriptकई पोषक तत्त्वों से भरपूर है एप्पल पुडिंग | Apple Pudding recipe | Patrika News
मिठाई

कई पोषक तत्त्वों से भरपूर है एप्पल पुडिंग

फल होने के कारण यह अपने आप में ही काफी पौष्टिक है। इसमें डले सूखे मेवे शरीर में गर्मी देने के साथ ताकत भी देते हैं।

Dec 02, 2017 / 10:02 am

अमनप्रीत कौर

Apple Pudding

Apple Pudding

फल होने के कारण यह अपने आप में ही काफी पौष्टिक है। इसमें डले सूखे मेवे शरीर में गर्मी देने के साथ ताकत भी देते हैं। यह डिश सभी को पसंद आती है।

सामग्री-
दो सेब
७-८ ओट्स के बिस्किट
दालचीनी का पाउडर
सूखे मेवे (बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट और किशमिश)
अनार के दान
चीनी का बूरा
सोयामिल्क की क्रीम आदि

विधि –

एक पैन में घिसे सेब को भून लें और बिल्कुल सूखा होने तक चलाएं। गैस बंद कर इसमें एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच बूरा, एक कप ओट्स बिस्किट का चूरा डालकर मिक्स कर लें। मिश्रण को कुछ देर ठंडा होने के लिए रखें। अब एक गिलास में सबसे पहले इस मिश्रण की लेयर फिर सोया मिल्क की मलाई की लेयर और फिर बारीक कटे सूखे मेवे डालें। ऐसी तीन लेयर एक के ऊपर एक लगाएं। आखिर में पिस्ता की कतरनें और अनार के दाने से डेकोरेट कर फ्रिज में एक घंटे के लिए रखें। फ्रिज से निकालकर तुरंत खा सकते हैं।
विटामिन-आयरन का खजाना वेज कबाब

डायट्री फायबर व विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह सर्दी के मौसम में शरीर को ताकत देता है। गाजर के साथ इसका प्रयोग आयरन की पूर्ति करता है।
सामग्री-

एक चुकंदर व २ गाजर कसी हुई
२ बारीक कटे प्याज
एक चम्मच बारीक कटा अदरक व लहसुन
हरी मिर्च
थोड़ा उबला आलू
दो चम्मच मसाला (हल्का भुना व पिसा जीरा, धनिया व गरम मसाला)
नमक
लाल मिर्च
थोड़ा बेसन व चने का सत्तू
विधि –

एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। अब चुकंदर और गाजर डालकर दो मिनट बाद इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, प्याज आदि डालकर फ्राई करें। फिर इसमें नमक डालें। आधा चम्मच बेसन डालने के बाद बनाया गया मसाला स्वाद के अनुसार डालें। अब इसमें उबले आलू डालकर मैश कर लें। पकने के बाद एक बाउल में इसे निकाल लें। इसमें २ चम्मच सत्तू मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को छोटी-छोटी टिक्की का आकार दे दें। १० मिनट इन्हें फ्रिज में रखने के बाद हल्का फ्राई कर लें। इन्हें बर्गर या सैंडविच में लगाकर खाएं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Sweet / कई पोषक तत्त्वों से भरपूर है एप्पल पुडिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो