scriptमीठे में बनाएं बादाम कतली | Badam Katli recipe | Patrika News

मीठे में बनाएं बादाम कतली

Published: Nov 27, 2017 02:27:59 pm

काजू कतली तो आपने खूब खाई होगी, लेकिन बादाम कतली भी उतनी ही टेस्टी बनती है।

Badam Katli

Badam Katli

काजू कतली तो आपने खूब खाई होगी, लेकिन बादाम कतली भी उतनी ही टेस्टी बनती है। बादाम कतली मावा या कंडेंस्ड मिल्क को मिलाकर बनाया जाता है। वहीं इस बर्फी को फ्रिज में करीब चार से पांच दिन तक रख कर खाया जा सकता है। यहां पढ़ें बादाम कतली की रेसिपी
सामग्री –

बादाम – 1 कप (150 ग्राम)
चीनी पाउडर – 1 कप (150 ग्राम)
घी – 2 बड़े चम्मच
दूध – ½ कप
केसर – 10-12 धागे

विधि –

एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उबाल लीजिए, गैस बंद कर दीजिए और उबले हुए पानी में बादाम डालकर इन्हें ५ मिनिट के लिए भिगो कर, ढककर रख दीजिए।
केसर को दूध में डालकर अलग रख दीजिए।
५ मिनिट बाद बादाम को गर्म पानी से निकाल कर ठंडे पानी में डाल दीजिए और इनके छिलके निकाल लीजिए, छीलने का तरीका वीडियो से देखा जा सकता है। अब सभी बादाम को गर्म पानी में डालकर १ – १.१/२ घंटे के लिए ढक कर रख दीजिए।
बादाम के फूल जाने पर इन्हें पानी से निकाल कर मिक्सर में डाल दीजिए साथ में केसर वाला दूध डालकर बारीक पीस लीजिए, आवश्यकता हो तो १-२ टेबल स्पून और डाला जा सकता है।
नॉन स्टिक पैन में दो चम्मच घी डालिए और मेल्ट होने दीजिए। बादाम का पेस्ट और पाउडर चीनी डालकर लगातार चलाते हुए जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पका लीजिए।

मिश्रण के गाढ़ा होने पर इसे एक प्लेट में निकाल लिजिए और ठंडा होने दीजिए। मिश्रण के ठंडा होने पर, हाथ पर घी लगाएं, बटर पेपर लेकर बिछाएं और उस पर घी लगाकर अच्छी तरह चिकना कर लीजिए।
मिश्रण को हाथ में लेकर लोई कि तरह गोल आकार देते हुए बटर पेपर पर रख दीजिए। हाथ से थोड़ा दबाव देते हुए बढा़एं और अब बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुए, १/३ सेमी. पतली चौकोर आकार में शीट बेल कर तैयार कर लीजिए और कुछ देर १०-१५ मिनट जमने के लिए एसे ही खुला रख दीजिए।
कतली जमकर तैयार है अब इसे पिज्जा कटर और स्केल की सहायता से मन पसन्द टुकड़ों में काट लीजिए, और टुकडों को प्लेट में सजा दीजिए बादाम कतली बनकर के तैयार है इसे सर्व कीजिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो