सर्दियों में लें फ्यूजन आइसक्रीम का मजा

चारकोल एंड चॉकलेट आइसक्रीम फ्यूजन आ रहा है पसंद, वफल और संडे में भी आ गए हैं नए फ्लेवर

By:

Published: 19 Jan 2018, 09:49 AM IST

आमतौर पर पेरेंट्स बच्चों को सर्दी में आइसक्रीम से कोसों दूर रखते हैं, ताकि उन्हें ठंड न पकड़ ले। हालांकि सर्दी के मौसम में आइसक्रीम खाने का अपना ही मजा है। इन दिनों विंटर्स के लिए खास फ्यूजन आइसक्रीम की डिमांड बढ़ रही है। इसमें खासकर चारकोल और चॉकलेट आइसक्रीम का फ्यूजन काफी पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा वफ ल्स और संडे में भी नए फ्लेवर आ गए हैं। आइसक्रीम पार्लर्स चॉकलेट फ्लेवर को लेकर इनोवेशंस कर रहे हैं। इनमें चारकोल, चोकोलावा और चॉकलेट बिस्किट्स को लेकर टेस्ट बढ़ाया जा रहा है।

डिमांड में ब्लैकब्यूटी

चॉकलेट से तैयार ब्लैकब्यूटी आइसक्रीम की डिमांड भी देखी जा सकती है। आइसक्रीम पार्लर संचालक ममतेज ने बताया कि सर्दी बढऩे के बावजूद भी आइसक्रीम की डिमांड बढ़ रही है। खासकर एक्टेवेटेड चारकोल से तैयार आइसक्रीम को काफी पसंद किया जा रहा है। साथ ही आइसक्रीम शेक्स में काफी इनोवेशंस हो रहे हैं। सीजनल फ्रूट आइसक्रीम की डिमांड भी देखने को मिल रही है।

गाजर का हलवा आइसक्रीम

मिठाई का आइसक्रीम अवतार हमेशा से ही पसंद किया जाता है। अब इसमें सीजनल डेजर्ट भी शामिल हो गए हैं। गाजर का हलवा आइसक्रीम खूब पसंद की जा रही है। कई आइसक्रीम पार्लर्स इस तरह इनोवेशन लेकर आए हैं। एक्सपर्ट जीतेन्द्र बताते हैं कि स्वाद को देखते हुए मिठाई और आइसक्रीम का फ्यूजन किया जा रहा है। कॉकोनेट और चीकू आइसक्रीम की भी डिमांड है।

बटरस्कॉच आइसक्रीम रेसिपी -

सामग्री -

चीनी - 2 चम्मच साबुत
चीनी - 2 चम्मच पीसा हुवा
पाउडर वाला दूध - 2 चम्मच
बटरस्कॉच एसेंस -1 चम्मच
बटर - 1 चम्मच
3 - काजू
3 - बादाम
क्रीम - 1 कप

विधि -

सबसे पहले चीनी को सिलबट्टे या मिक्सी में पीस कर बुरादा बना लें। साथ ही काजू और बादाम को भी बारीक पीस कर बुरादा बनाकर अलग रख लें। अब पैन को माध्यम आंच पर गैस पर चढ़ाएं और उसमें चीनी को डालें। जब चीनी पिघल जाए तब इसमें पीसा हुआ काजू बादाम डालें और इसे अच्छे से भून लें जब तक इसका रंग चाॅकलेट के रंग का ना हो जाए। अब आंच बंद कर के इसे किसी नॉन स्टिाक पर उतार लें और इसके ठंडा होने का इन्तेजार करें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसको मिक्सी में पीस लें और किसी बर्तन में निकाल कर अलग रख लें। इसको कैरेमल भी बोलते हैं।

अब क्रीम को लेकर अच्छे से फेंटते हुए चलाएं जब तक की यह बहुत सॉफ्ट ना हो जाए। अब इसमें पीसी हुई चीनी, मिल्क पाउडर और बटरस्कॉच एसेंस को डालकर खूब अच्छे से मिक्स कर लें। अब आधा कैरेमल और बटर को इस मिक्सचर में डाल दें और इसे अच्छे से मिला लें। फिर एक टाइट कंटेनर में इसे डालकर फ्रीजर में रख दें। इसे फ्रीजर में कम से कम 4 घंटे और अधिक अच्छा बनाने के लिए 10 घंटे रखें। जब इसे सर्व करना हो तो इसे कैरेमल से गार्निश करके सर्व करें।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned