scriptकैरेमल कैंडी बनाना है बिल्कुल आसान, आज ही ट्राय करें | Caramel candy recipe | Patrika News

कैरेमल कैंडी बनाना है बिल्कुल आसान, आज ही ट्राय करें

Published: Oct 06, 2017 01:19:18 pm

हालांकि यह बाजार में भी आसानी से उपलब्ध होती हैं, लेकिन इन्हें घर पर साफ सफाई का खास ध्यान रखते हुए भी बनाया जा सकता है

caramel candy

caramel candy

बच्चों को कैरेमल कैंडीज बहुत पसंद आती हैं। हालांकि यह बाजार में भी आसानी से उपलब्ध होती हैं, लेकिन इन्हें घर पर साफ सफाई का खास ध्यान रखते हुए भी बनाया जा सकता है। यहां जानें कैसे बनती है कैरेमल कैंडी –
सामग्री –

क्रीम – १ कप
ब्राउन सुगर – आधा कप (१०० ग्राम)
सादा पाउडर चीनी – आधा कप (१०० ग्राम)
मिल्क पाउडर – १/४ कप ( ३० ग्राम)
शहद – १/४ कप (७० ग्राम)
मक्खन – २ टेबल स्पून
वनीला एसेन्स – १ छोटी चम्मच
विधि –

किसी मोटे तले के बर्तन में क्रीम डाल लीजिए, ब्राउन सुगर और सादा चीनी भी डाल दीजिए, मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए और मीडियम आग पर लगातार चलाते हुए पकाइए, शहद भी डालकर मिला दीजिए, मिश्रण को जमने वाली कनसिसटेन्सी तक पका लीजिए, मिश्रण में झाग आने लगते हैं और मिश्रण गाढ़ा दिखने लगता है, प्लेट पर एक ड्रोप गिरा कर देखा जा सकता है कि मिश्रण जम जाएगा या नहीं।
गैस बन्द कर दीजिए, मिश्रण में मक्खन डाल कर मिला दीजिए, वनीला एसेन्स भी डाल कर मिला दीजिए। केन्डी को जमाने के लिए ट्रे तैयार कर लीजिए। ८*८ इंच की ट्रे में रोटी रैप करने वाली फोइल बिछा लीजिए और उसमें ओलिव ओइल मक्खम या घी डालकर फोइल को चिकना कर लीजिए।
मिश्रण को चिकनी की गई फॉइल पर डालिये और एक जैसा फैला दीजिए, और केन्डी को जमने के लिये रख दीजिए। २-३ घंटे में केन्डी जम कर तैयार हो गई है। फोइल को जमे हुए मिश्रण सहित ट्रे से निकाल कर बोर्ड पर रख लीजिए, स्केल और पिज्जा कटर या चाकू की सहायता से १ इंच के स्ट्रेप्स काट कर तैयार कर लीजिए, अब दूसरी ओर से १/२ इंच चौड़ाई में काट कर केन्डी को अलग करके प्लेट में रख लीजिए। १ इंच लम्बी और १/२ इंच चौड़ी केन्डी बन कर तैयार है। इसे हम अपने मनचाहे साइज में भी काट सकते हैं।
रैपिंग शीट से उतने बड़े टुकड़े काट कर तैयार कर लीजिए जिसमें केन्डी आसानी से रैप की जा सके। केन्डी को शीट के टुकड़े के ऊपर रख कर उसे पैक कर दीजिए। सारी केन्डी पैक करके तैयार कर लीजिए। बहुत अच्छी कैरेमल केन्डी बनकर तैयार हैं। केन्डी को किसी डिब्बे में भरकर फ्रिज में रख लीजिए और जब भी आपका मन हो केन्डी खाइये और खिलाइए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो