पार्टी में परोसें यह फ्रेंच स्वीट डिश

पार्टी में परोसें यह फ्रेंच स्वीट डिश
Chocolate chilli fondant

Amanpreet Kaur | Updated: 20 Sep 2018, 11:17:19 AM (IST) मिठाई

चॉकलेट चिली फॉनड्यू मीठी होने के साथ थोड़ी तीखी भी होती है। इसे एनिवर्सरी या दूसरे खास मौकों पर बनाया जा सकता है।

चॉकलेट चिली फॉनड्यू मीठी होने के साथ थोड़ी तीखी भी होती है। इसे एनिवर्सरी या दूसरे खास मौकों पर बनाया जा सकता है। अगर आप किसी को अपनी कुकिंग के जरिए इम्प्रेस करने की सोच रहे हैं तो एक बार इसे जरूर बनाएं। अगर घर की पार्टी, फंक्शन या दूसरे खास मौकों पर देसी मिठाई बनाकर और खाकर बोर हो गए हैं तो यह डिश आपके जायके को बदल कर रख देगी।

ताजे फल भी डालें

- स्वादिष्ट मीठी डिश को बनाने के लिए पिघली हुई चॉकलेट का होना जरूरी है।
- इसके साथ रेडीमेड केक, फ्रेश क्रीम, सूखी अदरक और लाल मिर्च का इस्तेमाल इसमें होता है।
- इसे सर्व करते वक्त इसमें ताजे कटे फलों को भी डालें।

सामग्री -

एक कप क्रीम
एक कप डार्क चॉकलेट
एक टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
एक बारीक कटा सेब
एक चॉकलेट केक (स्लाइस किए हुए)
एक वनीला केक (स्लाइस किए हुए)

बनाने की विधि -

सबसे पहले फ्रेश क्रीम को गर्म नॉन स्टिक पैन में डालें। उसे तब तक चलाते रहें जब तक अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए। अब एक दूसरे बाउल में चॉकलेट डालें। जैसे ही क्रीम उबल जाए उसे डार्क चॉकलेट के बाउल में डाल दें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। जितनी अच्छी तरह इसे मिक्स करेंगे उतना ही परफेक्ट फॉन्ड्यू तैयार होगा। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर मिलाएं।

इसके बाद इस पूरे मिक्सर को अपने मनपसंद सर्विंग बाउल में डालें। इसके ऊपर कटे सेब और केक स्लाइस डालें। बस आपकी स्वीट डिश तैयार है। इसे अपनों को प्यार से परोसें।

पहले से कर के रखें तैयारी

घर पर पार्टी होने पर सभी मेहमानों की लिस्ट तो पहले तैयार हो जाती है। मगर रसोई की व्यवस्था ठीक कर लेना भी जरूरी है। जैसे तैयार स्नैक्स को सेंकना, माइक्रोवेव करना आदि। ऐसा करने से अकारण रसोई के भी कम चक्कर लगेंगे।

- मेहमानों के आने से पहले खाने और दूसरी चीजों की पूरी तैयारी करके रखें।
- सर्विंग ग्लास, बोतल, कोल्ड ड्रिंक आदि पहले से ट्रे में रख लें। जब तक मेहमान स्नैक्स लेंगे। तब तक आप सूप या दूसरी डिशेज सर्व कर सकें, इससे आपको भी बाकी के कामों के लिए समय मिल जाएगा।
- खाना टेबल पर इस तरह सजाएं कि खाना टेबल पर चरण दर चरण आता रहे और मेहमान अपनी जगह पर बैठे रहते हैं। पुलाव, चावल आदि में माइक्रोवेव में गर्म कर सकते हैं।
- मेन कोर्स के लिए रोटियां आदि की तैयारी पहले से कर लेना बेहतर है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned