Chocolate Day Special : अपने वेलेंटाइन को खिलाएं चॉकलेट क्लस्टर्स

Chocolate Day Special : अपने वेलेंटाइन को खिलाएं चॉकलेट क्लस्टर्स

Amanpreet Kaur | Publish: Feb, 09 2018 02:32:29 PM (IST) मिठाई

चॉकलेट डे के दिन आप खुद अपने हाथों से अपने वेलेंटाइन को चॉकलेट बना कर खिलाएं

चॉकलेट डे के दिन अगर आप खुद अपने हाथों से अपने वेलेंटाइन को चॉकलेट बना कर खिलाएंगे तो यह न केवल आपका प्यार उनके दिल तक पहुंचाएगा, बल्कि यह आप दोनों को एक दूसरे के करीब भी ले आएगा। यहां पढ़ें चॉकलेट क्लस्टर्स की रेसिपी -

सामग्री -

डार्क कम्पाउन्ड - 250 ग्राम बारीक टुकड़े की हुई
व्हाइट कम्पाउन्ड - 125 ग्राम बारीक टुकड़े की हुई
वनीला एसेन्स - आधा छोटी चम्मच
अखरोट - आधा कप छोटे छोटे टुकड़े में कटे हुए
बादाम - आधा कप
काजू - आधा कप
मूंगफली के रोस्टेड छिले दाने - आधा कप

विधि -

सबसे पहले ड्राई फ्रूट को हल्का सा रोस्ट कर लीजिए, बादाम को पैन में डालिए और मीडियम आग पर २ मिनिट तक लगातार चलाते हुए रोस्ट कर लीजिए, इसी प्रकार काजू और अखरोट को भी अलग अलग रोस्ट करके निकाल लीजिए।

चॉकलेट को मेल्ट करने के लिए, माइक्रोवेव सेफ प्याले में आधा डार्क कम्पाउन्ड और उससे आधा व्हाइट कम्पाउन्ड डालिए। प्याले को माइक्रोवेव में रखिए और चॉकलेट को १ मिनिट माइक्रोवेव कीजिए। प्याले को बाहर निकालिए और चॉकलेट को चम्मच से अच्छी तरह चला दीजिए, चॉकलेट मेल्ट होना शुरू हो गई है। प्याले को फिर से माइक्रोवेव में रखिए और ३० सेकिन्ड माइक्रोवेव कीजिए। प्याले को बाहर निकालिए और चम्मच से अच्छी तरह चला दीजिए, अगर अभी चॉकलेट पूरी तरह मेल्ट न हुई हो तो उसे १० - २० सेकिन्ड और माइक्रोवेव कर लीजिए। अब चॉकलेट को अच्छी तरह चलाते रहिये, जब तक कि वह पूरी तरह मेल्ट और चिकनी न लगने लगे, चॉकलेट को हल्का ठंडा होने दीजिए।

मेल्टेड चॉकलेट में ४-५ बूंद वनीला एसेन्स और रोस्टेड बादाम डालकर अच्छी तरह मिलाइए। चम्मच में ४-५ बादाम चॉकलेट मिक्स उठाइए और बटर पेपर पर रखिए, फिर से इसी तरह बादाम मिक्स चॉकलेट चम्मच से उठाकर बटर पेपर पर रखते जाइए, सारे बादाम क्लस्टर इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए। ठंड के मौसम में ये क्लस्टर १० मिनिट में बाहर ही सैट होकर तैयार हो जाएंगे, गर्मी के मौसम में बटर पेपर को फ्रिज में १० मिनिट के लिए रख दीजिए, बादाम क्लस्टर सैट होकर तैयार हो जाएंगे।

बचे हुए चॉकलेट में काजू मिलाइए और चम्मच में ४-५ काजू मिक्स चॉकलेट उठाकर बटर पेपर पर रखिए, सारे काजू क्लस्टर इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए। काजू क्लस्टर को १० मिनिट के लिए रख दीजिए, ये सैट हो कर तैयार हो जाएंगे।

अखरोट क्लस्टर बनाने के लिए डार्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट को प्याले में डालिए और १ मिनिट माइक्रोवेव कीजिए, चम्मच से अच्छी तरह मिलाइए, चॉकलेट मेल्ट नहीं हुई है, चॉकलेट को फिर से ३० सेकिन्ड माइक्रोवेव कीजिए और प्याला बाहर निकाल कर चॉकलेट को चिकनी और पूरी तरह मेल्ट होने तक चम्मच से चलाते रहिए। मेल्टेड चॉकलेट में वनीला एसेन्स और अखरोट डालकर अच्छी तरह मिलाइए। चम्मच में अखरोट मिक्स चॉकलेट उठाइए और बटर पेपर के ऊपर रखिए, सारे अखरोट क्लस्टर बनाकर तैयार कर लीजिए। अखरोट क्लस्टर को १० मिनिट सैट होने के लिए रख दीजिए।

मूंगफली दाने क्लस्टर बनाने के लिए बिलकुल उपरोक्त तरीके से चॉकलेट मेल्ट कीजिए और उसी प्रकार चम्मच से मुंगफली दाना मिक्स चॉकलेट उठा कर बटर पेपर पर रखिए और सारे मूंगफली क्लस्टर बनाकर तैयार कर लीजिए। मूंगफली क्लस्टर को १० मिनिट सैट होने दीजिए।

चॉकलेट क्लस्टर्स सैट होने के बाद इन्हें बटर पेपर से उठाकर किसी कन्टेनर में भर कर रख लीजिए। बहुत ही अच्छे चॉकलेट क्लस्टर्स बने हैं। २ महिने तक कन्टेनर से चॉकलेट निकालिए और खाते रहिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned