गर्मियों में खाएं ठंडा ठंडा टेस्टी फालूदा

गर्मियों में खाएं ठंडा ठंडा टेस्टी फालूदा

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 14 2018 10:42:45 AM (IST) मिठाई

चिलचिलाती गर्मी में फालूदा न केवल ठंडक देता है, बल्कि इसका स्वाद भी सबको भाता है।

चिलचिलाती गर्मी में फालूदा न केवल ठंडक देता है, बल्कि इसका स्वाद भी सबको भाता है। आमतौर पर फालूदा खाने लोग आइस्क्रीम शॉप तक जाते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो घर में भी टेस्टी फालूदा झटपट तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के साथ साथ इसकी सर्विंग पर भी थोड़ा ध्यान देना होगा, ताकि यह दिखने में भी प्रिजेंटेबल लगे। यहां पढ़ें फालूदा बनाने की रेसिपी -

सामग्री -

कुल्फी -
गुलाब का शर्बत
कुटी हुई बर्फ
चीनी- 2 कप (400 ग्राम)
कार्न फ्लोर - 1 कप (100 ग्राम)
तुकमारिया या सब्जा के बीज 1 चम्मच
फुल क्रीम दूध 1 लीटर (रबडी बनाने के लिए)

विधि -

फालूदा बनाने के लिए हमें मीठा शरबत, फालूदा सेव, भीगे हुए तुकमारिया के बीज, कुटी हुई बर्फ, रबड़ी, कुल्फी और गुलाब का शरबत चाहिए। गुलाब के शर्बत न हो तो रूह अफजा या गुलाब के एसेंस का भी प्रयोग कर सकते हैं। कुल्फी की जगह आप वनीला आइसक्रीम भी प्रयोग कर सकते हैं। फालूदा सेव बनाने की जगह सिवईयां को उबाल कर प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन जितना समय और मेहनत लगती है उतने ही समय में फालूदा सेव तैयार हो जाते हैं, जो बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं।

तुकमारिया के बीज को सब्जा, बबईया, बबुई तुलसी या मीठी तुलसी भी कहा जाता है। गर्मियों में होने वाले पेट और श्वसन संबन्धी विकारों के लिए इनका बहुत महत्व है। तुकमारिया के बीज पंसारी की बड़ी दुकानों पर मिल जाते हैं।

कुल्फी

कुल्फी आइसक्रीम जमा कर तैयार कर लीजिए या वनीला आइसक्रीम ले लीजिए

तुकमारिया या सब्जा के बीज

आधा कप पानी में 1 छोटी चम्मच चम्मच तुकमारिया बीज डाल कर भिगा दीजिए, 1 घंटे में ये बीज फूल कर भूरे हो जाते हैं।

चीनी का सादा शरबत

400 ग्राम चीनी को 3/4 कप पानी में मिला कर, किसी बर्तन में डालिए और गरम करने के लिए गैस पर रखिए, पानी में उबाल आने के बाद और चीनी के घुलने के बाद, 2-3 मिनिट पकाइए और गैस बन्द कर दीजिए। शरबत को ठंडा होने पर छान लीजिए।

फालूदा सेव

1 कप कार्न फ्लोर को 2 1/2 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाइए, गुठलियां न रहने पर घोल को किसी बर्तन में डालिए और चमचे से चलाते हुए मध्यम आग पर, घोल के अच्छी तरह गाड़े और पारदर्शक होने तक पका लीजिए। मिश्रण को गरम गरम ही कलछी की सहायता से सेव मशीन में डालिए।

दूसरे बर्तन में बर्फ डाला हुआ ठंडा पानी लीजिए, सेव मशीन को दबाइए और मशीन से निकलते हुए सेव को सीधे बर्फ के ठंडे पानी में डालिए, सारे मिश्रण से सेव बना कर ठंडे पानी में डालिए, 5-10 मिनिट तक सैट होने दीजिए, फालूदा प्रयोग में लाते समय, फालूदा सेव को चमचे से पानी से निकाल लीजिए और फालूदा आइस क्रीम में डालिए।

रबड़ी

फुल क्रीम दूध - 1 लीटर ( 5 कप) दूध को किसी बर्तन में डालकर उबालने रखिए और दूध में उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दीजिए, धीमी आग पर दूध को थोड़ी थोड़ी देर में चलाते हुए, आधा रहने तक पका लिजिए, यानि कि दूध गाड़ा होकर, 5 कप दूध का 2 1/2 कप दूध ही रह जाएगा। आप चाहें तो 1 कप दूध में, 250 ग्राम खोया मिलाकर, किसी बर्तन में डालकर पका कर, जल्दी से गाड़ी रबड़ी बना सकते है।

फालूदा आइस क्रीम बनाएं
फालूदा आइस क्रीम बनाने के लिए प्याली या गिलास जो भी आपको पसन्द हो ले लीजिए और सारी 7 चीजें क्रम से डालिए।

गिलास में सबसे पहले 2 चम्मच कुटी बर्फ डालिए, 1 बड़ी चम्मच शरबत डालिए, 2 बड़ी चम्मच फालूदा सेव डालिए, 1 छोटी चम्मच तुकमारिया के फूले हुये बीज डालिए, 1 बड़ी चम्मच रबड़ी डालिए, 2 स्कूप कुल्फी आइसक्रीम रखिए, गुलाब शरबत डाल कर सजाइए। लाजबाव फालूदा आइसक्रीम तैयार है। स्वादिष्ट फालूदा आइस क्रीम परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned