script

फ्रोजन मेंगो से करें गर्मी को कूल

Published: May 18, 2018 03:49:17 pm

गर्मी में कोई भी सेलिब्रेशन आम के बिना अधूरा है। इसलिए इस मजेदार रेसिपी को ट्राई करें

frozen mango

frozen mango

गर्मी में कोई भी सेलिब्रेशन आम के बिना अधूरा है। इसलिए इस मजेदार रेसिपी को ट्राई करें, यह न केवल आपकी छोटी छोटी भूख को मिटाएगी, बल्कि आपको इस गर्मी में ठंडक भी देगी।

सामग्री –
दो मीडियम आम का फलूदा
50 मिलीलीटर बादाम वाला दूध या जो दूध आप रोजाना इस्तेमाल करती हैं
50 ग्राम ऑर्गेनिक रॉ चीनी, 175 ग्राम फ्रेश क्रीम, 1-2 टेबल स्पून वनीला एसेंस, आवश्यकतानुसार घिसी हुई डार्क चॉकलेट।
बनाने का तरीका

आम के गूदे, दूध और चीनी की आधी मात्रा को ब्लेंड करके आमरस बना लें। इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालकर रातभर के लिए फ्रीजर में रख दें। बर्फ से भरे एक बाउल के ऊपर एक दूसरे बाउल को रखकर उसमें क्रीम और बची हुई 25 ग्राम चीनी अच्छी तरह से मिला लें। इसमें वनीला एसेंस मिलाएं। अब फ्रीजर से आइस ट्रे में जम चुके आम फलूदा निकालें और और दो तिहाई क्रीम के साथ अच्छी तरह मिलाएं।
बची हुई क्रीम को फ्रिज में या चाहें तो फ्रीजर में रख दें। कांच के गिलास में इन जमे हुए आम के टुकड़ों को डालें और एक स्ट्रा लगा दें। बची हुई क्रीम को इस मिश्रण पर खूबसूरती के साथ डालें। अब घिसी हुई चॉकलेट से गार्निश कर दें।
आम-अंगूर जॉय

सामग्री –

पके आम का गूदा- एक कप
दूध- एक लीटर
काले अंगूर की जैली- 1/2 कप
पिसी चीनी- एक बड़ा चम्मच
इलायची पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच
ताजा क्रीम- एक बड़ा चम्मच

यूं बनाएं –
दूध को मंदी आंच पर उबालें, एक तिहाई रह जाने पर आंच से उतारकर ठंडा करें, उसमें आम का गूदा, पिसी चीनी व इलाएची पाउडर डालकर मिक्सी फेंटें। मिश्रण को ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें। आधा जम जाने पर निकालें और क्रीम मिलाकर एक बार फिर मिक्सी में फेंटें। फिर से फ्रीजर में रखें। अच्छी तरह जमने पर निकालें। स्कूप करके बाउल्स में निकालें और एक-एक चम्मच अंगूर की जैली डालकर सर्व करें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो